Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए बसपा ने घोषित किए 7 प्रत्याशियों के नाम, 5 मुस्लिम उम्मीदवारों को मिला टिकट

Lok Sabha Election 2024

बसपा सुप्रीमो मायावती

Lok Sabha Election 2024: देशभर में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने प्रत्याशियों की घोषणा करना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में आज बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने 7 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. बसपा ने बिजनौर से चौधरी विजेंद्र सिंह प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं  मुजफ्फरनगर से दारा सिंह प्रजापति, पीलीभीत से अनीस अहमद खा को चुनावी मैदान में उतारा है. इसके अलावा मुरादाबाद से इरफ़ान सैफी, कन्नौज से अकील अहमद पट्टा, अमरोहा से डॉ मुजाहिद हुसैन,सहारनपुर से मजीद अली को टिकट दिया है. बसपा सुप्रीमो 5 मुस्लिम प्रत्याशी उतारकर गठबंधन के लिए चुनौती देने की योजना बना ली हैं. पार्टी 15 मार्च को प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है.

बहुजन समाज पार्टी ने अमरोहा से मौजूदा सांसद दानिश अली का टिकट काटकर डॉ मुजाहिद हुसैन को मैदान में उतारा है. गौरतलब है कुछ समय पहले बसपा ने दानिश अली को पार्टी के खिलाफ जाकर बयानबाजी करने का आरोप लगाते हुए उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था. दानिश अली उस समय भी सुर्खियों में आए थे जब लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बीजेपी नेता रमेश बिधूड़ी ने उनका अपमान किया था .

ये भी पढें- Kisan Andolan: आंदोलन को धार देने दिल्ली पहुंच रहे किसान, रामलीला मैदान में जुटने लगी भीड़

बिजनौर से चौधरी बिजेंद्र सिंह लड़ेंगे चुनाव  

जिस लोकसभा सीट से जीतकर मायावती पहली बार संसद पहुंची उस सीट पर जाट प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतार दिया है. बसपा के इस फैसले ने पश्चिमी यूपी की सियासी माहौल को बढ़ा दिया है. कुछ दिन पहले रालोद छोड़ने वाले चौधरी बिजेंद्र सिंह को मायावती ने बिजनौर लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है. जिसके बाद अब इस सीट पर नए समीकरण बनते हुए देखा जा रहा है.

मायवती ने जयंत के खिलाफ लगाया दांव 

विपक्षी गठबंधन छोड़ एनडीए में शामिल जयंत चौधरी ने इस सीट पर गुर्जर चंदन चौहान को प्रत्याशी बनाया है. हालांकि यहां गौर करने की बात ये है की जयंत ने जो समीकरण बनाया था मायावती ने जाट कार्ड खेलकर उस समीकरण में सेंध लगाने की कोशिश की है. बसपा के इस रणनीतिक चाल से जयंत चौधरी के साथ बीजेपी भी टेंसन में है. क्योंकि यहां से आरएलडी और बीजेपी ने चंदन चौहान को प्रत्याशी बनाया है. लेकिन मायावती ने चंदन की घेराबंदी शुरू कर दी है.

Exit mobile version