Vistaar NEWS

Election Result: वाराणसी से जीते PM मोदी, लेकिन, पूर्वांचल में भाजपा को भारी नुकसान

PM Modi Wins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election 2024 Result: लोकसभा चुनाव 2024 के सबसे हॉट सीटों में से एक वाराणसी सीट के नतीजा आ चुका है. इस बार नरेंद्र मोदी को यहां से तीसरी बार भारी वोटों से जीत मिली हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वाराणसी लोकसभा सीट पर आखिरी यानी सातवें चरण में मतदान हुआ था. आज मंगलवार को मतगणना में इस सीट से शुरुआती रुझानों में नरेंद्र मोदी पीछे चल रहे थे. हालांकि बाद में वह कांग्रेस प्रत्याशी को पछाड़ते हुए डेढ़ लाख से अधिक वोटों से इस सीट पर विजयी हुई.

बीजेपी के लिए चिंता की बात यह है कि नरेंद्र मोदी जैसी शख्सियत के वोटों में गिरावट देखी गई है. पीएम के सियासी कद के अनुसार उनकी जीत कमतर आंकी जा रही है. इस बार जीत का अंतर 1 लाख 52 हजार 513 वोट था. वहीं 2019 के चुनाव में यह अंतर चार लाख से ज्यादा का था.

ये भी पढ़ें- Election Result: नतीजों को लेकर कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस, राहुल बोले- सिर्फ BJP नहीं ED-CBI के खिलाफ लड़े चुनाव

पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वाराणसी से इस बार भी नरेंद्र मोदी चुनावी रण में उतरे थे. वहीं उनके खिलाफ इंडी गठबंधन के कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय मैदान में रहे. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में अजय राय कांग्रेस के टिकट पर वाराणसी से चुनाव लड़े थे और तीसरा मुकाम हासिल किया था. उन्हें 7.34 फीसदी वोट मिले थे.

उत्तर प्रदेश में NDA को बड़ा झटका

लोकसभा चुनाव 2024 के शुरुआती नतीजे एनडीए के लिए अच्छा संकेत नहीं दे रहे हैं. विशेषकर उत्तर प्रदेश में जहां एनडीए शुरुआती नतीजे/रुझान में पिछड़ते हुए दिखाई दे रहा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में 64 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसमें से 62 सीटें अकेले बीजेपी को मिली थीं. 2019 में एनडीए के सामने सपा-बसपा-रालोद का एक मजबूत गठबंधन भी था.

इस चुनाव में बीजेपी ने एनडीए के कुनबे को आगे बढ़ाते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असर रखने वाली राष्ट्रीय लोकदल और पूर्वांचल की पार्टी सुभासपा को गठबंधन में शामिल किया था. उत्तर प्रदेश में पहले से ही निषाद पार्टी और अपना दल (सोनेलाल) बीजेपी के साथ हैं. बीजेपी ने यहां गठबंधन के सहयोगियों के साथ पूरी रणनीति बनाकर चुनाव लड़ा था लेकिन चुनाव के नतीजे बताते हैं कि उसे यहां पर कांग्रेस और सपा गठबंधन से जबरदस्त टक्कर मिल रही है.

यूपी की 38 सीटों पर सपा का दबदबा

4 जून को शाम 7 बजे तक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर आए आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी उत्तर प्रदेश में 32 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सपा 38, कांग्रेस 6 सीटों पर आगे है. 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को सिर्फ 5 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस एक ही सीट पर सिमट गई थी.

चुनाव प्रचार में बीजेपी ने झोंकी थी पूरी ताकत

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ ही पार्टी के तमाम बड़े नेताओं ने जबरदस्त चुनाव प्रचार किया था. बीजेपी के बड़े हिंदू चेहरे और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव प्रचार के दौरान लगभग हर लोकसभा सीट को कवर करने की कोशिश की थी.

यूपी में अखिलेश-राहुल साथ-साथ

चुनाव प्रचार के दौरान सपा के अखिलेश यादव और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार किया तो अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन में कांग्रेस के टिकट पर लड़ रहे उम्मीदवारों के लिए भी ताकत झोंकी. अमेठी और रायबरेली में ऐसा विशेष रूप से देखने को मिला जहां पर सपा कार्यकर्ता पूरे दलबल के साथ कांग्रेस के उम्मीदवारों के प्रचार में जुटे रहे.

Exit mobile version