Vistaar NEWS

बारिश बनी आफत… यूपी-बिहार में बाढ़ जैसे हालात, मुख्यमंत्रियों ने संभाला मोर्चा

प्रतीकात्मक तस्वीर

Flood in UP-Bihar: नेपाल में मूसलाधार बारिश के चलते आई बाढ़ ने उत्तर प्रदेश और बिहार को अपने आगोश में लेना शुरू कर दिया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिलों में नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत-नेपाल बॉर्डर पर वाल्मीकिनगर गंडक बैराज के 36 गेट भी खोले जा चुके हैं, जिससे निचले इलाकों पर डूबने का खतरा मंडरा रहा है. मतलब नेपाल में लगातार बारिश के बाद आई बाढ़ की मार अब बिहार और यूपी को भी झेलनी पड़ सकती है.

मूसलाधार बारिश के आगे मानो नेपाल के कई जिलों ने सरेंडर कर दिया है. काठमांडू और भक्तपुर जैसे शहर जलसमाधि लेते नजर आ रहे हैं. काठमांडू की जिन सड़कों पर गाड़ियां फर्राटा भरती दिखती थीं, वहां सन्नाटा पसरा है. वहीं, बिहार के बगहा में गंडक नदी उफान पर है. यहां वाल्मीकिनगर बैराज से साढ़े चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ने के बाद निचले इलाकों पर डूबने का खतरा मंडरा रहा है.

ये भी पढ़ेंः ‘भारतीय समुदाय से बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं…’, रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा पर रवाना हुए PM मोदी

इसके अलावा बिहार के शिवहर जिले में भी बागमती नदी उफान पर है. दरअसल, नेपाल के तराई क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से अब शिवहर के कई इलाकों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक कर 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं.

CM नीतीश ने भी संभाला मोर्चा

उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मोर्चा संभाल लिया है. उन्होंने आज सोमवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिलों में नदियों के बढ़ते जलस्तर का हवाई सर्वेक्षण किया. साथ ही अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं.

मुंबई में भी जनजीवन अस्त-व्यस्त

मुंबई में भी भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यहां लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कें तालाब बन गई हैं. इसको देखते हुए मुंबई विश्वविद्यालय ने सोमवार सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक होने वाली CDOE (पूर्व में IDOL) की सभी परीक्षाएं रद्द कर दी. इसके अलावा कई ट्रेनें भी रद्द हुई हैं.  न्यूज़ एजेंसी ANI के अनुसार, मुंबई डिवीजन के विभिन्न रेलवे स्टेशन पर जलभराव के चलते निम्नलिखित ट्रेनें रद्द रहेंगी.

12110 (एमएमआर-सीएसएमटी)
11010 (पुणे-सीएसएमटी)
12124 (पुणे-सीएसएमटी डेक्कन)
11007 (पुणे सीएसएमटी डेक्कन)
12127 (सीएसएमटी-पुणे इंटरसिटी एक्सप्रेस)

Exit mobile version