Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण में 78 उम्मीदवारों का नामांकन रद्द, अब 10 सीटों पर मैदान में बचे 104 प्रत्याशी

Chhattisgarh News

प्रतीकात्मक तस्वीर

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के चुनाव के लिए नामांकन जारी है. बीते 19 अप्रैल को तीसरे चरण का नामांकन खत्म हो चुका है. तीसरे चरण के लिए राज्य में कुल 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने वाला है. इस चरण के लिए कुल 10 सीटों पर 182 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था. लेकिन शनिवार को 78 प्रत्याशियों का नामांकन पत्र निरस्त हो गया है.

दरअसल, 19 अप्रैल को तीसरे चरण का नामांकन खत्म होने के बाद 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच हुई. इस जांच के बाद अब तीसरे चरण की कुल दस सीटों पर 102 प्रत्याशी बचे हुए हैं. शनिवार को 78 प्रत्याशियों का नामांकन रद्द कर दिया गया. अब इन सभी सीटों पर 22 अप्रैल को नाम वापसी का अंतिम दिन है और इसके बाद असली तस्वीर साफ हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: मुरादाबाद से BJP प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन, सीट पर पहले चरण के तहत कल ही हुआ था मतदान

फिरोजाबाद में सबसे ज्यादा नामांकन हुए रद्द

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, संभल में आठ, हाथरस में आठ और फतेहपुर सीकरी में नौ प्रत्याशियों के नामांकन पत्र रद्द हुए हैं. इन नामाकंन पत्रों के रद्द होने के बाद अब संभल में 13, हाथरस में 10, आगरा में 11 और फतेहुपर सीकरी में 10 प्रत्याशी बचे हुए हैं. सबसे ज्यादा फिरोजाबाद में 15 नामांकन पत्र रद्द किए गए हैं.

अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, फिरोजाबाद में अब आठ प्रत्याशी बचे हुए हैं. वहीं एटा में चार, बदायूं में चार, आंवला में 12 और बरेली में 14 प्रत्याशियों का नामांकन रद्द किया गया है. दूसरी ओर एटा में 10 प्रत्याशी, बदायूं में 12 प्रत्याशी, आंवला में नौ और बरेली में 14 प्रत्याशी बचे हुए हैं.

22 अप्रैल को नाम वापसी का अंतिम दिन

यानी देखा जाए तो कुल मिलाकर 19 अप्रैल तक नामांकन खत्म होने के बाद 182 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. जिसमें 78 नामांकन जांच के दौरान रद्द कर दिए गए हैं. वहीं दूसरी ओर 104 प्रत्याशी बचे हुए हैं और अब 22 अप्रैल को नाम वापसी का अंतिम दिन है. इसके बाद सभी दस सीट पर सात मई को वोट डाले जाएंगे.

Exit mobile version