Vistaar NEWS

मेरठ में अचानक गिरा तीन मंजिला मकान, मलबे में दबकर 10 लोगों की मौत, 5 की हालत गंभीर

Meerut Building Collapsed

मेरठ में भरभराकर गिरा दो मंजिला मकान

UP News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में शनिवार की शाम को एक बड़ा हादसा हो गया. यहां जर्जर हालत की एक तीन मंजिला बिल्डिंग ढह गई, जिसमें दबकर 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोगों की हालत गंभीर है. मरने वाले सभी एक ही परिवार के थे. बिल्डिंग गिरने के बाद मौके पर भगदड़ मच गई. पुलिस, फायर ब्रिगेड के साथ एसडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. एहतियातन घटनास्थल के आस-पास के घरों को भी खाली करा लिया गया है.

यह घटना लोहिया नगर थाना इलाके के जाकिर कॉलोनी की है, जहां ग्राउंड फ्लोर के साथ दो मंजिला बनी एक 35 साल पुरानी बिल्डिंग ढह गई. बताया जा रहा है कि नीचे ग्राउंड फ्लोर पर डेयरी चला करती थी. यहां कई दुधारू पशु भी बंधे हुए थे और घर के सभी लोग ऊपरी दो मंजिलों में रहा करते थे.

ये भी पढ़ें- नोएडा पुलिस को बड़ी सफलता, 200 करोड़ की FD फ्रॉड करने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार, 25 हजार का था ईनाम

रेस्क्यू में भी हो रही हैं दिक्कतें

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी टीमों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योंकि ये शहर का पुराना इलाका है. यहां की गलियां बहुत ही संकरी है, जिसकी वजह से बड़ी मशीन और बुलडोजर रेस्क्यू के लिए नहीं आ पाए. उनकी जगह नगर निगम की छोटी मशीनों और बुलडोजरों को लाया गया है. बताया जा रहा है कि जबसे मकान गिरा है, तबसे ही बारिश जारी है.

जिलाधिकारी ने दी जानकारी

मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया है कि प्रशासन को बिल्डिंग के अंदर मौजूद जिन 15 लोगों की लिस्ट दी गई थी. उन सभी 15 लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है. इनमें से 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पांच लोगों का गंभीर हालत में अस्पताल में इलाज चल रहा है. हालांकि हम तबतक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रखेंगे, जबतक कि मलबा वहां से हट नहीं जाता है. उन्होंने बताया कि मलबे में दबने वालों में केवल एक पुरुष है, जबकि तीन महिलाएं हैं, जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है.

इनके अलावा सभी बच्चे हैं, जिनकी उम्र 18 साल से कम है. डीएम ने बताया कि मलबे में कितने जानवरों की मौत हुई है, इसकी संख्या स्पष्ट नहीं है. लोगों के मुताबिक, मलबे में 10 जानवर दब गए थे, लेकिन हमारा फोकस पहले व्यक्तियों को बचाने का है.

सीएम योगी ने लिया मामले का संज्ञान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने मेरठ में हुए हादसे का संज्ञान लिया है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही घायलों के समुचित उपचार के भी निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश पर राहत बचाव की टीमें मौके पर राहत कार्य में जुटी है.

Exit mobile version