Vistaar NEWS

Hathras Stampede: ‘प्रशासन की गलती तो है…’, हाथरस भगदड़ के पीड़ितों से मिले राहुल गांधी, बोले- मिलना चाहिए ज्यादा मुआवजा

पीड़ितों से मिले राहुल गांधी

Hathras Stampede: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी शुक्रवार सुबह हाथरस पहुंचे. यहां उन्होंने सत्संग के दौरान मची भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों और घायल हुए लोगों से मुलाकात की. इससे पहले उन्होंने अलीगढ़ पहुंचकर भी पीड़ितों से मुलाकात की थी.

जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी ने हाथरस के ग्रीन पार्क में पीड़ितों से मुलाकात की. सभी पीड़ित इसी पार्क में जुटे थे. इस दौरान राहुल ने सरकार से मांग की कि पीड़ितों को ज्यादा मुआवजा मिलना चाहिए.

राहुल गांधी ने क्या कहा?

राहुल गांधी ने पीड़ितों के लिए ज्यादा मुआवजे की मांग करते हुए कहा कि इस घटना में प्रशासन की बहुत गलितयां हैं. उन्होंने कहा, “दुख की बात है, बहुत परिवारों को नुकसान हुआ है. प्रशासन की कमी तो है और गलतियां हुई हैं. मुआवजा सही मिलना चाहिए. मैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से विनती करता हूं कि दिल खोलकर मुआवजा दें. मुआवजा जल्दी से जल्दी देना चाहिए.”

121 लोगों की मौत हुईं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार (3 जून) को प्रेस कॉन्फेंस करके पूरी घटना के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने कहा, “घटना में 121 श्रद्धालुओं की मृत्यु हुई जो उत्तर प्रदेश के साथ-साथ हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश से जुड़े हुए थे. जो सज्जन अपना उपदेश देने आए थे, उनके मंच से उतरने पर, उन्हें छूने के लिए महिलाओं का एक दल आगे बढ़ा तभी उनके पीछे एक भीड़ गई. इसी दौरान वे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ते गए. सेवादार भी लोगों को धक्का देते रहे जिसके कारण यह हादसा हुआ. जो भी जिम्मेदार होगा उसे कड़ी सजा मिलेगी.”

मृतकों के परिजनों को 2 लाख का मुआवजा

हाथरस के सिकंदराराऊ अंतर्गत फुलरई गांव में मंगलवार को नारायण साकार हरि उर्फ ‘भोले बाबा’ के संगठन की ओर से सत्संग का आयोजन किया गया था. इसी दौरान भगदड़ मचने से हादसा हुआ और 121 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है. साथ ही उन्होंने मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. वहीं, मुख्यमंत्री योगी ने ऐलान किया कि जो निर्दोष लोग हादसे का शिकार हुए हैं, उनके नाबालिग बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी.

Exit mobile version