Vistaar NEWS

यूपी उपचुनाव के लिए सपा ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, करहल से तेज प्रताप को टिकट

Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव (फोटो- सोशल मीडिया)

UP Bye-Election: उत्तर प्रदेश में होने वाले उप चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने 6 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इसी कड़ी में सपा ने मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट से तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी के अनुशासित सिपाही तेज प्रताप यादव राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दामाद भी हैं. बीते कई महीनों से इस विधानसभा क्षेत्र में उनकी सक्रियता सियासी चर्चा के केंद्र में रही है.

वहीं, अयोध्या के मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है. अजीत सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे हैं. इसके अलावा कानपुर की सीसामउ से नसीम सोलंकी को सपा ने उम्मीदवार बनाया है. जबकि, प्रयागराज के फूलपुर से मुस्तफा सिद्दकी को टिकट दिया गया है. मिर्जापुर के मझंवा से डॉ. ज्योति बिंद को और अम्बेडकर नगर की कटेहरी से शोभावती वर्मा को टिकट मिला है.

ये भी पढ़ें- डासना मंदिर पर हमले के मामले में फंसे जुबैर, यति नरसिंहानंद के बयान के बाद भड़काऊ पोस्ट करने का आरोप

यूपी के 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

आपको बता दें कि यूपी की 10 सीटों पर इस साल के अंत में विधानसभा के उपचुनाव होने हैं. सपा ने अभी 6 सीटों पर नाम फाइनल किए हैं. जबकि, मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद सदर और अलीगढ़ की खैर सीट पर उम्मीदवारों के नाम होल्ड कर दिए हैं.

समाजवादी पार्टी ने बुधवार को सीसामऊ उपचुनाव को लेकर अधिकृत रूप से प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. पार्टी ने विधायक रहे इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है. सपा से प्रत्याशी घोषित होने के बाद अब भाजपा खेमे में भी हलचल तेज हो गई है. वहीं अब भाजपा के लिए कई चुनौतियां भी खड़ी हो गई हैं.

कांग्रेस-सपा की गठबंधन का दावा

हालांकि दूसरी ओर कांग्रेस अभी गठबंधन के लिए पांच सीटों पर अपना दावा कर रही है लेकिन इससे पहले ही सपा ने उम्मीवादरों का ऐलान कर दिया है. यानी देखा जाए तो अब कांग्रेस को उसकी डिमांड के अनुसार पांच सीटें मिलने की संभावना नहीं है. सूत्रों की मानें तो सपा इस उपचुनाव के लिए कांग्रेस को एक से दो सीट देने का मन बना चुकी है. हालांकि अभी तक गठबंधन की तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं हुई है.

लेकिन सपा ने जिन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है उनमें से लगभग उसके ही सदस्यों के इस्तीफे से सीटें खाली हुई है. बीते विधानसभा चुनाव में सपा ने इन सीटों पर जीत दर्ज की थी. खास बात यह है कि सपा ने उम्मीदवारों का ऐलान करने में अपने पीडीए फॉर्मूले का ध्यान रखा है. बता दें कि बीजेपी ने भी हर सीट पर अपने तीन-तीन उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर लिया है. जो अब जल्द ही पार्टी हाईकमान के पास भेंजा जाएगा.

Exit mobile version