Vistaar NEWS

UP Board: ‘किसी ने शादी का दिया हवाला तो किसी ने मां की बीमारी का दिया वास्ता’, स्टूडेंट्स की कॉपी देख दंग रह गए टीचर्स

UP Board Exam

परीक्षा देते छात्र (सांकेतिक तस्वीर)

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा खत्म हो चुकी हैं. कॉपियों की चेकिंग का काम 16 मार्च से शुरू हो चुका है जो 31 मार्च तक चलेगा. कॉपी चेक करने वाले टीचर्स के सामने हर रोज परीक्षार्थियों द्वारा अजब-गजब गुहार के मामले आ रहे हैं. कोई छात्र शादी होने की बात कहकर पास करने के लिए कह रहा है तो कई गरीब होने का हवाला दे रहा है.

जानकारी के मुताबिक, बांदा जिले में 12वीं की एक छात्रा ने उत्तर की जगह शादी होने की बात लिखकर टीचर को पास करने के लिए कहा है. छात्रा ने लिखा, “मैं फेल नहीं होना चाहती, मेरे दादा बहुत बीमार हैं, अगर फेल हुई तो घर वाले मेरी शादी कर देंगे, मैं पढ़ना चाहती हूं.” वहीं, दसवीं के एक छात्र ने कॉपी में उत्तर की जगह भावुक संदेश लिख डाला. उसने लिखा, “मेरी मां बीमार रहती हैं, मेहनत करके मुझे पढ़ा रही हैं, प्लीज सर पास कर देना, मेरे फेल होने का दुख मेरी मां बर्दाश्त नहीं पाएगी.”

ये भी पढ़ेंः यूपी में कुमार विश्वास और नूपुर शर्मा पर दांव खेल सकती है BJP, चर्चा में कई बड़े चेहरे

फेल हो गई तो नहीं हो पाएगी मेरी शादी

बदायूं जिले से भी ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां इंटरमीडिएट की एक छात्रा ने कॉपी में लिखा कि उसकी तैयारी अच्छे से नहीं हो पाई. इस साल शादी होनी है. अगर वह फेल हो गई तो मंगेतर उससे शादी नहीं करेगा. इसलिए दया भावना दिखाते हुए उसे पास कर दिया जाए.

कब आ सकता है रिजल्ट?

बता दें कि उत्तर प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च तक किया गया था. पिछले साल कक्षा 10वीं और 12वीं यूपी बोर्ड रिजल्ट 25 अप्रैल, 2023 को घोषित किए गए थे. सूत्रों की मानें को इस साल भी 25 अप्रैल के आसपास ही नतीजे घोषित किए जा सकते हैं.

Exit mobile version