Vistaar NEWS

10 अक्टूबर से पहले सड़कों को बनाएं गड्ढामुक्त, CM योगी ने अधिकारियों को दे दी डेडलाइन

CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्रदेश की सड़कों को 10 अक्टूबर से पहले गड्ढामुक्त किया जाए. उन्होंने कहा कि सभी सड़कों का निर्माण इस तरह से किया जाए कि आम जनता को चलने में सुखद अनुभव हो. मुख्यमंत्री ने नई सड़कों के निर्माण में 5 साल की गारंटी की बात की.

टोल वसूली पर प्रतिबंध

मुख्यमंत्री ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को आदेश दिया है कि जब तक हाइवे का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो जाता, तब तक टोल वसूली नहीं की जाए. उन्होंने यह भी कहा कि सड़क निर्माण के लिए बजट की कोई कमी नहीं है, बल्कि योजना की गुणवत्ता पर ध्यान देने की आवश्यकता है. गड्ढामुक्ति और नवनिर्माण के अभियान को जियो टैगिंग करने और पीएम गतिशक्ति पोर्टल से जोड़ने का निर्देश दिया गया है.

सड़क मरम्मत में तकनीक का उपयोग

सीएम योगी ने सड़कों की मरम्मत के लिए मैनुअल प्रक्रियाओं के बजाय मैकेनाइज्ड तकनीक को प्राथमिकता देने की बात की. उन्होंने कहा कि सभी विभागों के पास सड़क मरम्मत के लिए आवश्यक उपकरण होने चाहिए, ताकि कार्य की गुणवत्ता में सुधार हो सके.

यह भी पढ़ें: ‘वापस लाया जाए 3 कृषि कानून’, BJP सांसद कंगना रनौत का बड़ा बयान, कांग्रेस ने किया पलटवार

त्योहारों से पहले सड़कों की तैयारी

मुख्यमंत्री ने आगामी शारदीय नवरात्रि, दशहरा और दीपावली जैसे त्योहारों के दृष्टिगत सड़कों की स्थिति को सुधारने का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान प्रदेश में आवागमन सामान्य से अधिक होता है, इसलिए सड़कों की स्थिति सुधारना हमारी साझा जिम्मेदारी है.

महिला आयोग को दी गई जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री ने नवगठित राज्य महिला आयोग को भी एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. उन्होंने कहा कि जल्द ही नारी शक्ति वंदन अधिनियम प्रभावी होने जा रहा है, जिसके तहत महिलाओं के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभाओं की कुल सीटों का एक तिहाई आरक्षित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह कदम सड़कों की गुणवत्ता और महिलाओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे न केवल आम जनता को बेहतर सड़कें मिलेंगी, बल्कि प्रदेश के विकास में भी तेजी आएगी.

Exit mobile version