Vistaar NEWS

UP News: कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार का निर्देश जारी, भाला-त्रिशूल और DJ के लिए भी होंगी नई गाइडलाइन

UP News

प्रतीकात्मक तस्वीर

UP News: यूपी सरकार ने सावन में होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर दिशा-निर्देश जारी की है. मेरठ में यूपी के अधिकारियों और अन्य राज्यों के साथ कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. मुख्य सचिव और डीजीपी की मौजूदगी में हुई बैठक में कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे बजाने को लेकर भी फैसला लिया गया है. साथ ही राज्यों से गुजारिश की गई है कि संबंधित राज्य दूसरे राज्यों के कांवड़ियों को आइडेंटिटी कार्ड जारी करें.

दरअसल, यूपी के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, डीजीपी प्रशांत कुमार ने मेरठ में समीक्षा बैठक की. बैठक में यूपी से सटे उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के अधिकारी भी शामिल हुए. साथ ही पश्चिमी यूपी के 6 मंडलों के अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे. कांवड़ यात्रा के रूट, ट्रैफिक डायवर्जन और यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पर विस्तृत चर्चा के बाद कई अहम फैसले लिए गए.

ये भी पढ़ें- UP: ‘सपा नहीं हम अपनों से लड़ रहे थे’, लोकसभा चुनाव में हार के बाद BJP में बढ़ी अंतर्कलह

सीएम योगी ने दिए थे तैयारी के निर्देश

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में बैठक कर सावन के महीने में होने वाली कांवड़ यात्रा के लिए फुलप्रूफ तैयारी करने के निर्देश दिए थे. इसके बाद शनिवार को मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार ने मेरठ में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकारियों और यूपी से सटे चार राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक की.

कांवड़ यात्रा में भाला-त्रिशूल की इजाजत नहीं

कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले शनिवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में फैसला लिया गया कि कांवड़िए अपने साथ भाला-त्रिशूल या किसी भी तरह का हथियार लेकर नहीं चल सकेंगे. पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है कि कांवड़िए कांवड़ यात्रा में तिरंगा लेकर भी चलते हैं. ऐसे श्रद्धालुओं और कांवड़ियों पर खास नजर रहेगी. यात्रा मार्ग पर कांवड़ियों की सुविधा, भोजन और आराम के लिए कैंप लगाए जाएंगे. इनमें मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी. महिलाओं के लिए भी व्यवस्था रहेगी. कैंप हाईवे और एक्सप्रेसवे से कुछ दूरी पर बनाए जाएंगे.

कांवड़ यात्रा में डीजे को लेकर भी निर्देश

कांवड़ यात्रा मार्ग पर डीजे के लिए भी स्पष्ट निर्देश जारी किए जाएंगे. डीजे पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा, लेकिन ध्वनि की सीमा नियमानुसार तय की जाएगी. साथ ही कांवड़ यात्रा की ऊंचाई भी तय की जाएगी. इस बात पर भी चर्चा हुई, क्योंकि ऊंचाई अधिक होने के कारण बिजली के तारों से दुर्घटना की आशंका रहती है. तय मानकों का पालन करना जरूरी होगा. कांवड़ यात्रा पर सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाएगी. इसके अलावा बिजली के खंभों को पॉलीथिन और ट्रांसफार्मर को जाल से ढका जाएगा, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो सके.

कांवड़ यात्रा मार्ग पर शराब और मीट की दुकानें बंद रहेंगी. बैठक में मौजूद अन्य राज्यों के अधिकारियों से कांवड़ियों को पहचान पत्र उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है. अन्य राज्यों से समन्वय के लिए यूपी-उत्तराखंड में 8 संयुक्त नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे. मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पूरे कांवड़ यात्रा मार्ग को 5 जोन में बांटा गया है.

Exit mobile version