Vistaar NEWS

UP Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के मतदान से पहले अखिलेश यादव का बड़ा फैसला, प्रदेश अध्यक्ष पद से नरेश उत्तम पटेल की कर दी छुट्टी

नरेश उत्तम पटेल

नरेश उत्तम पटेल

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया है. उनकी जगह श्याम लाल पाल यूपी सपा अध्यक्ष बनाए गए हैं. नरेश उत्तम फतेहपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे है. गौरतलब है कि पटेल अखिलेश यादव के बेहद करीबी नेताओं में गिने जाते हैं.

नरेश उत्तम पटेल समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. वो मुलायम सिंह यादव के साथ भी काम कर चुके हैं. जबकि वर्ष 2012 में जब अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बने थे तो नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. इसके बाद उन्होंने लगातार संगठन के विस्तार में योगदान दिया. लेकिन अब सपा प्रदेश अध्यक्ष पद से उन्हें हटा दिया गया है.

1989 में पहली बार बने थे विधायक

सपा प्रत्याशी नरेश उत्तम पटेल जिले के बिंदकी तहसील के जहानाबाद के लहुरी सराय गांव के रहने वाले हैं। इनका जन्म 10 जनवरी 1956 में मध्यम वर्गीय किसान परिवार में हुआ. इन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय के पीपीएन डिग्री कॉलेज से बीए और एमए किया. इसके बाद इसी यूनिवर्सिटी के डीएवी लॉ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की.
नरेश उत्तम पांच बार विधानसभा चुनाव लड़े. पहली बार जिले के जहानाबाद विधानसभा से 1985 में लोकदल के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे थे. लेकिन कामयाब नहीं हो सके. इसके बाद 1989 में जनता दल के उम्मीदवार के रूप में सफलता हासिल की और विधायक बने.

यह भी पढ़ें: ‘कमरा बंद कर मेरे साथ…’, प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोईं राधिका खेड़ा, भूपेश बघेल-सचिन पायलट पर लगाए गंभीर आरोप

कौन हैं नए पार्टी अध्यक्ष?

तीसरे चरण की वोटिंग से पहले पार्टी प्रदेश में जातीय समीकरण को साधने की कोशिश में लगे हैं. यही कारण है कि अब श्यामलाल पाल को संगठन की जिम्मेदारी सौंपी दी गई है. श्यामलाल प्रयागराज जिले की प्रताप पुर विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले हैं. अक्टूबर 2021 में हुए प्रदेश महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था.

Exit mobile version