Vistaar NEWS

UP News: योगी सरकार का होली पर बड़ा तोहफा, मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर, 1.75 करोड़ लोगों को होगा फायदा

UP News

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा फ्री सिलेंडर

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली का तोहफा दिया है. सरकार गरीबों को निशुल्क गैस सिलेंडर मुहैया कराने जा रही है. बता दें कि मोदी सरकार ने हाल ही में एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपए घटाने की घोषणा की थी. लोकसभा चुनाव से पहले मोदी-योगी सरकार के इन फैसलों के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः ‘भू-माफियाओं को उल्टा लटकाकर करेंगे सीधा’, Amit Shah ने दी चेतावनी, बोले- जेल में डालेंगे

जानकारी के मुताबिक, 1.75 करोड़ परिवारों को इसका सीधा फायदा मिलेगा. ये फ्री सिलेंडर सरकार के उस ऐलान का दूसरा चरण होगा, जिसमें साल में दो फ्री एलपीजी सिलेंडर देना का वादा किया गया था. योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 2हजार 312 करोड़ रुपए का बजट प्राविधानित किया है. बता दें कि दीपावली पर भी उज्ज्वला लाभार्थियों को मुफ्त लेंडर दिए गए थे.

अब तक 1.31 करोड़ सिलेंडर डिलिवर

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना में पहले चरण में दीपावली के मौके पर एक नवंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक 80.30 लाख फ्री सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी हुई थी, तो वहीं 01 जनवरी से अब तक 50.87 लाख सिलेंडर की डिलिवरी की जा चुकी है. यानी करीब 1.31 करोड़ एलपीजी सिलेंडर रिफिल की डिलिवरी हुई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर 2023 को योजना का शुभारंभ करते हुए एक साथ लाखों उज्ज्वला लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी की धनराशि का अंतरण किया था.

ये भी पढ़ेंः 2024 चुनाव को लेकर BJP की बड़ी तैयारी, ‘मोहन’ के कंधे पर यूपी-बिहार के बाद अब हरियाणा की जिम्मेदारी, जानें क्या है रणनीति

उल्लेखनीय है कि बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपने लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सब्सिडी को मार्च 2025 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. बता दें, मोदी सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों के लिए रसोई गैस सब्सिडी 100 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर बढ़ाकर 300 रुपये कर दी थी.

Exit mobile version