Chhattisgarh: ‘नियत नेल्ला नार’ योजना शुरू करेगी सरकार, विधानसभा में CM विष्णुदेव साय ने की घोषणा

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री ने बताया कि 14 पुलिस कैंपों के आसपास 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों को विकसित किया जाएगा.
Chhattisgarh news

सीएम विष्णुदेव साय

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ सरकार जल्द ही ‘नियत नेल्ला नार’ योजना शुरू करने जा रही है. यह योजना बस्तर के क्षेत्रों में विकास करने के लिए शुरू की जा रही है. बस्तर में नियत नेल्ला नार का मतलब आपका अच्छा गांव होता है. इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी है. मुख्यमंत्री ने आज विधानसभा सत्र के दौरान नियत नेल्ला नार योजना शुरू किए जाने की घोषणा की. यह योजना विशेषकर बस्तर के विकास के लिए शुरू किया जा रहा है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए सरकार की यह योजना बड़ी पहल मानी जा रही है.

पुलिस कैंप से सटे गांवों में लागू होगी योजना

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने योजना को लेकर कहा कि नियत नेल्ला नार का हिंदी अर्थ होता है आपका अच्छा गांव. यह योजना बस्तर में स्थापित पुलिस कैंप से लगे 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में लागू होगा. इस योजना के माध्यम से बस्तर के आदिवासियों को मूलभूत सुविधाओं से जोड़ा जाएगा. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण कई सुविधाएं अभी तक इन इलाकों में पहुंच नहीं पाई है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: महतारी वंदन योजना के लाभार्थियों के साथ ठगी! फार्म के बदले 100 रुपए मांगने का Video वायरल

फ्री बिजली की होगी सुविधा

मुख्यमंत्री ने बताया कि 14 पुलिस कैंपों के आसपास 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों को विकसित किया जाएगा. इन इलाकों में सरकार फ्री बिजली की सुविधा देगी. साथ ही पीएम आवास योजना सहित सरकार के सभी योजनाओं से क्षेत्र वासियों को लाभान्वित किया जाएगा. सरकार का प्रयास है कि आदिवासी इलाकों में आवास योजना, उज्ज्वला योजना, खेल का मैदान, मोबाइल का टावर, वन अधिकार पट्टा जैसी सुविधाओं से ग्रामीणों को जोड़ा जाए. साथ ही इन इलाकों में बैंक और एटीएम भी खोले जाएंगे.

इन जिलों में लागू होगी योजना

बता दें कि नियत नेल्ला नार योजना सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर में पुलिस कैंप से लगे गांवों में लागू होगी. पिछले कुछ दिनों से इन क्षेत्रों में नए पुलिस कैंप खोले जा रहे है. अब इसी पुलिस कैंप के आसपास के गांव को विकसित करने के लिए सरकार आपका अच्छा गांव योजना लाने जा रही है. सरकार का लक्ष्य है कि योजना से सुदूर आदिवासी इलाकों को विकसित किया जाए.

ज़रूर पढ़ें