Loksabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज, 5 फरवरी से होगी EVM मशीनों की जांच

Chhattisgarh News: रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि ऐसे विधानसभा क्षेत्रों के EVM को जांच से अलग रखा जाएगा, जहां-जहां के चुनाव परिणामों को लेकर न्यायालयों में मामले लंबित हैं.
Chhattisgarh News

लोकसभाी चुनाव की तैयारी

Loksabha Election 2024: आगामी 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग तैयारियों में जुट गया है. इसके लिए चुनाव आयोग चरणबद्ध तरीके से ईवीएम और पेपरट्रेल मशीनों की पहले स्तर की जांच 5 फरवरी से शुरू की जाएगी, जो 14 फरवरी तक जांच पूरी हो जाएगी. जांच प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के सभी जिला और उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ तकनीकी टीम काे ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है.

छत्तसीगढ़ में लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू

निर्वाचन आयोग के सचिव बीएस पात्रा ने शुक्रवार को ऑनलाइन प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम मशीनों की जांच संबंधी सभी आवश्यक बिन्दुओं पर जानकारी दी है. साथ ही लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के अलग- अलग मामलों में आवश्यक मार्गदर्शन दिया. वहीं प्रशिक्षण के दौरान झारखंड की नोडल अधिकारी और प्रशिक्षक गीता चौबे ने प्रशासनिक पहलुओं और इलेक्ट्रानिक कार्पोरेशन आफ इंडिया के उप महाप्रबंधक पीसी मंडल ने EVM जांच संबंधी तकनीकी पक्षों की जानकारी दी. प्रशिक्षण में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, तकनीकी टीम के सदस्यों के साथ राज्य निर्वाचन आयोग के पदाधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: लोकसभा चुनाव के पहले मंत्रियों को मिला जिलों का प्रभार, दोनों डिप्टी सीएम को इन 4 लोकसभा सीटों की जिम्मेदारी

EVM यूनिटों की 5 से 14 फरवरी तक जांच होगी

प्रशिक्षण के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि सभी जिला मुख्यालयों में बैलेट युनिट, कंट्रोल युनिट और वीवीपेट की प्रथम स्तर की जांच (एफएलसी ) की जाएगी. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपस्थित रहने काे कहा गया है. इसके साथ ही राज्य स्तर पर भी मान्यता प्राप्त दलों को भी इस संबंध में जानकारी दे दी गई है. रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि ऐसे विधानसभा क्षेत्रों के EVM को जांच से अलग रखा जाएगा, जहां-जहां के चुनाव परिणामों को लेकर न्यायालयों में मामले लंबित हैं. बाकी सभी शेष क्षेत्रों के EVM यूनिटों की 5 से 14 फरवरी तक जांच पूरी कर ली जाएगी.

ज़रूर पढ़ें