Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड का एक्शन, लेट आने वाले नहीं देंगे परीक्षा, दीवार फांदने वालों पर लगेगा 2 साल का बैन, होगी FIR

Bihar Board Exam 2024: परीक्षा समिति के नियमों के अनुसार अगर किसी को परीक्षा में शामिल होना है तो उसे सुबह 9 बजे तक सेंटर पर पहुंचना अनिवार्य होगा.
Bihar Board Exam 2024

बिहार बोर्ड का एक्शन (सोशल मीडिया)

Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड के इंटर की परीक्षाएं अभी चल रही है. इन परीक्षाओं के दौरान कई सेंटरों पर परीक्षार्थी देर से पहुंच रहे हैं. इस वजह से सेंटर में एंट्री नहीं मिलने पर वो चहारदीवारी फांदकर अंदर जाने के प्रयास करते हुए नजर आए. इसको देखते हुए बिहार बोर्ड ने नियमों को और सख्त बना दिया है. बोर्ड ने ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

बोर्ड के आदेश के अनुसार अगर कोई परीक्षा सेंटर की दीवार को फांद कर अंदर जाने का प्रयास करता है तो उसके दो साल तक परीक्षा देने पर बैन लगा दिया जाएगा. वहीं अब देर से परीक्षा देने पहुंचने वालों को कोई भी राहत नहीं देने का निर्देश दिया गया है. बोर्ड ने कहा है कि ऐसे परीक्षार्थियों को किसी भी हाल में सेंटर के अंदर नहीं जाने दिया जाए. बोर्ड के निर्देशों में स्पष्ट कहा गया है कि अगर परीक्षार्थी चहारदीवारी फांदने की कोशीश करता है तो दो साल तक परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा.

ऐसा करने पर होगी FIR

बोर्ड ने चहारदीवारी फांदने वालों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. परीक्षा सेंटर के चहारदीवारी को फांदने को बोर्ड ने आपराधिक कृत्य करा दिया है. बोर्ड का कहना है कि इससे परीक्षा प्रभावित होगी. परीक्षा समिति के ओर से केंद्राधीक्षक से कहा गया है कि अगर परीक्षा में कोई परीक्षार्थी देर से पहुंचता है तो उसे एंट्री नहीं दी जाए.

ये भी पढ़ें: Budget Season 2024: BJP के सभी लोकसभा सांसदों को व्हिप जारी, कल सभी को संसद में उपस्थित रहने को कहा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के नियमों के अनुसार अगर किसी को परीक्षा में शामिल होना है तो उसे सुबह 9 बजे तक सेंटर पर पहुंचना अनिवार्य होगा. जबकि दूसरे पाली में परीक्षा देने वालों को दोपहर 1.30 बजे तक सेंटर पर पहुंचना होगा. गौरतलब है कि बीते दिनों चहारदीवारी फांदने वालों की कुछ तस्वीरें सामने आई थी, जिसके बाद सवाल खड़े होने लगे थे.

इसके अलावा भागलपुर में लेट से आए परीक्षार्थियों ने सेंटर पर बवाल काटा था. भागलपुर की इस घटना पर परीक्षा समिति के ओर से संज्ञान लिया गया था.

ज़रूर पढ़ें