Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: बिहार में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय! अमित शाह के पास पहुंची लिस्ट, JDU को मिल सकती हैं इतनी सीटें

Amit Shah, Nitish Kumar

अमित शाह, नीतीश कुमार

Lok Sabha Election 2024: नीतीश की पलटीबाजी से बिहार में एनडीए खेमा मजबूत तो हुआ है लेकिन अभी तक बीजेपी, जेडीयू, एलजेपी और हम के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय नहीं हो सका है. सूत्रों के मुताबिक, सीट बंटवारे को लेकर मंथन जारी है. हाल ही में एनडीए सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर मंथन के लिए राज्य की राजधानी में भाजपा की चुनाव समिति की बैठक हुई थी. सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू को 14 सीटें और चिराग पासवान और पशुपति पारस को छह सीटें देने की पेशकश कर सकती है. वहीं 17 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ सकती है.

बिहार में एनडीए में सीट बंटवारे का फॉर्मूला!

बीजेपी- 17
जेडीयू- 14-15
उपेन्द्र कुशवाहा – 1
मांझी (HAM)-1
चिराग+पशुपति पारस – 6

बिहार में एनडीए के सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत जदयू को 14 सीटें मिल सकती हैं . कहा जा रहा कि इस पर सहमति बन चुकी है. जदयू के राज्यसभा सांसद संजय झा ने गुरुवार को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की. ऐसी चर्चा है कि जदयू ने भाजपा को अपनी सीटों की सूची सौंप दी है. इससे पहले जब बिहार में बीजेपी की चुनाव समिति की बैठक हुई थी तो उस वक्त प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा था, “चुनाव समिति की बैठक हुई. पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी. हम उन 17 सीटों पर विचार कर रहे हैं जो हमारे पास हैं.”

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: अभिजीत गंगोपाध्याय से पहले भी कई जज कर चुके हैं पॉलिटिक्स में एंट्री, लिस्ट में दो चीफ जस्टिस भी शामिल

जेडीयू के खाते में जा सकती हैं ये सीटें

सूत्रों के मुताबिक, सीएम नीतीश की सहमति से उन सीटों की सूची अमित शाह को दी गयी है जहां से जदयू अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारना चाहती है. इनमें जदयू की वह सीटें मुख्य रूप से शामिल हैं जहां से 2019 में उसे सफलता मिली थी. इनमें वाल्मीकिनगर, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, नालंदा, काराकाट, जहानाबाद, गया व मुंगेर की सीट शामिल है.

यह भी पढ़ें: पार्टी के प्रभाव वाली सीटों पर फोकस, पिछली बार की बेइज्जती नहीं चाहते अखिलेश! परिवार को संसद पहुंचाने के लिए कर डाली बड़ी प्लानिंग

2019 बनाम 2024 में बिहार में एनडीए के सहयोगी

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी, जेडीयू और चिराग पासवान की एलजेपी एनडीए का हिस्सा थी. हालांकि, इस बार 2024 में बीजेपी और जेडीयू के अलावा, उपेन्द्र कुशवाहा (राष्ट्रीय लोक समता पार्टी) और जीतन राम मांझी (हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा) की पार्टियां हैं. वहीं लोक जनशक्ति पार्टी दो हिस्सों में बंट गई है, जिनमें से एक का नेतृत्व पशुपति पारस कर रहे हैं और दूसरे का चिराग पासवान. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 17 और जेडीयू के 16 मौजूदा सांसद थे. हालांकि, 2024 में कुशवाहा, मांझी और एलजेपी के दो गुट एनडीए में नए शामिल हुए हैं.

मुकेश सहनी से भी चल रही है बातचीत

सूत्रों के मुताबिक, मुकेश सहनी से भी बातचीत की जा रही है. सूत्रों ने कहा,”अगर बातचीत के नतीजे निकलते हैं तो साहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 1 सीट दी जा सकती है.” जेडीयू बिहार की 14 सीटों के अलावा झारखंड की चतरा और यूपी की फूलपुर सीट की मांग कर रही है. सीटों पर बातचीत चल रही है.इस बार 2019 में एनडीए में बीजेपी और जेडीयू के बीच बंटी कुछ सीटों की अदला-बदली भी हो सकती है. इस बार बीजेपी किशनगंज सीट पर भी चुनाव लड़ना चाहती है.

 

 

Exit mobile version