“जात-पात, हिन्दू-मुस्लिम से ऊपर उठकर राजनीति नहीं कर सकती RJD”, प्रशांत किशोर ने तेजस्वी यादव पर बोला हमला

राहुल गांधी और कांग्रेस को लपेटे में लेते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ते लिए 100 सीटों का आंकड़ा पार करना भी बहुत मुश्किल हो जाएगा.
Prashant Kishore

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (फोटो- सोशल मीडिया)

Prashant Kishor on Tejashwi Yadav: तेजस्वी यादव की जन विश्वास यात्रा पर सुराज पदयात्रा के सूत्रधार और पूर्व चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि आरजेडी जात-पात, हिन्दू-मुस्लिम, भ्रष्टाचार, गुंडागर्दी से ऊपर उठ कर राजनीति नहीं कर सकती. ये चार बिंदु आरजेडी (RJD) के कैरेक्टर में है. उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव कोई भी यात्रा कर लें, इससे कुछ नहीं होने वाला है. उन्होंने नीतीश पर भी हमला बोला. प्रशांत किशोर ने कहा कि नीतीश कुमार भी समाधान यात्रा पर थे, उन्होंने ऐसा क्या कर लिया? नीतीश के यात्रा से बिहार में क्या बदलाव आया? बिहार में किस समस्या का समाधान हो गया?

राहुल गांधी और कांग्रेस को लपेटे में लेते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ते लिए 100 सीटों का आंकड़ा पार करना भी बहुत मुश्किल हो जाएगा.

जन विश्वास यात्रा से क्या हो जाएगा: प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार में तेजस्वी यादव की जन विश्वास यात्रा से क्या हो जाएगा? बिहार में पिछले 30 वर्ष से लालू-नीतीश का राज है. बिहार में और सबसे ज्यादा विश्वास तोड़ने का काम भी उन्होंने ही किया है. 30 वर्ष से न गरीबी कम हुई न ही बिहार के लोगों ने खुद को पलायन करने से रोक पाया है. शिक्षा की व्यवस्था सुधरी नहीं, रोजगार मिला नहीं तो आप किस विश्वास की बात कर रहे हैं?

प्रशांत किशोर ने कहा कि इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के 370 सीटों तक पहुंचने की संभावना नहीं है, हालांकि वह इस बार पश्चिम बंगाल में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है. किशोर ने कहा कि उन्हें लोकसभा में कांग्रेस की सीटों की मौजूदा संख्या में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं दिखती.

यह भी पढ़ें: Haldwani Violence: गिरफ्तार हुआ हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड Abdul Malik, दिल्ली में दबोचा गया

कांग्रेस के चुनाव नतीजों में बदलाव नहीं दिख रहा: प्रशांत किशोर

उन्होंने कहा कि अगर सीटों की संख्या 50-55 हो जाती है तो इससे देश की राजनीति में बदलाव नहीं आएगा. मुझे कांग्रेस के चुनाव नतीजों में कोई सकारात्मक बदलाव नहीं दिख रहा है. बड़े बदलाव के लिए कांग्रेस को 100 का आंकड़ा पार करना होगा.बीजेपी के 370 सीटें जीतने के लक्ष्य के बारे में उन्होंने कहा, ‘बीजेपी ने अपने कार्यकर्ताओं के लिए 370 का यह लक्ष्य रखा है. लोगों को इसे अनुच्छेद 370 का असली लक्ष्य नहीं मानना चाहिए. हर नेता को लक्ष्य तय करने का अधिकार है. अगर वे इसे अच्छे से हासिल कर सकते हैं, अगर नहीं कर सकते तो पार्टी को इतना विनम्र होना चाहिए कि वह अपनी गलती स्वीकार कर ले.

 

ज़रूर पढ़ें