Chhattisgarh: स्वास्थ्य विभाग में 5 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, स्वास्थ्य मंत्री ने सदन में की घोषणा

Chhattisgarh News: स्वास्थ्य विभाग में निचले कर्मचारियों से लेकर चिकित्सकों तक 5 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं, जिन्हें जल्द ही व्यापम और पीएससी के जरिए भरा जाएगा.
Chhattisgarh news

श्याम बिहारी जायसवाल

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग में 5000 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी. राज्य में जल्द ही मेडिकल आफिसर्स एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होगी. स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने आज विधानसभा में यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि हाल ही में अपनी डिग्री पूरी करने वाले 246 MBBS डाक्टरों को मेडिकल ऑफिसर के पद पर और 21 डॉक्टर्स को विशेषज्ञ चिकित्सक के तौर पर पदस्थ किया गया है. इनमें से पचास फीसदी चिकित्सक बस्तर और सरगुजा संभाग में दूरस्थ क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देंगे.

व्यापम और पीएससी के जरिए होगी भर्ती- श्याम

विधानसभा सत्र के दौरान मंत्री जायसवाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में निचले कर्मचारियों से लेकर चिकित्सकों के 5 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं, जिन्हें जल्द ही व्यापम और पीएससी के जरिए भरा जाएगा. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के अंतर्गत किसी भी हास्पिटल में जहां पद खाली हैं. उसके विरूद्ध यदि कोई एमबीबीएस डाक्टर या विशेषज्ञ डॉक्टर आवेदन देता है तो उसे 24 घंटे के भीतर राज्य शासन से नियुक्ति मिलेगी. मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक डॉक्टरों की नियुक्ति होने जा रही है. ताकि आम लोग और दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो सके.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में OBC वर्ग में सबसे ज्यादा साहू, दूसरे नंबर पर यादव, पढ़ें आयोग की रिपोर्ट

शिक्षा विभाग में भी इतने पदों पर होगी भर्ती

बता दें कि शिक्षा विभाग में भी 33 हजार पदों पर भर्ती होगी. इसकी घोषणा पहले ही शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कर दी है. मंत्री ने बताया था कि शिक्षा विभाग के अलग-अलग पदों पर भर्ती की जाएगी. 6 महीना के अंदर प्रक्रिया पूरी की जाएगी. बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बहुत बड़ी संख्या में कई सालों से सहायक शिक्षक से शिक्षक ,शिक्षक से लेक्चरर ,लेक्चरर से प्रधान पाठक, प्राचार्य का प्रमोशन नहीं हुआ है. बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं, शिक्षकों में भी असंतोष है. हम अब 6 महीना में प्रमोशन के जितने भी प्रक्रिया है उन्हें पूरा करेंगे.

ज़रूर पढ़ें