Vistaar NEWS

Ram Mandir: रामलला को भेंट करने के लिए बस्तर में तैयार हो रही खास साड़ी, कारीगरों ने कोसे की साड़ी पर उकेरा रामदरबार

chhattisgarh news

बस्तर से कारीगर कोसा की साड़ी में उकेर रहे राम दरबार

Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख नजदीक आ गई है. देशभर के राम भक्त लगातार अयोध्या भेंट पहुंचा रहे हैं. भगवान राम के ननिहाल से 300 टन चावल और 101 टन सब्जी भेजी गई है. इसी कड़ी में अब दंडकारण्य यानी बस्तर से भी विशेष भेंट तैयार किया जा रहा है. बस्तर के कारीगर कोसा साड़ी में राम दरबार उकेर रहे हैं. ये साड़ी अब सोशल मीडिया में वायरल हो रही है.

साड़ी को तैयार करने के दौरान कारीगर चप्पल उतार देते थे

दरअसल कोसा साड़ी बस्तर की पहचान रही है, अब इसी कोसा साड़ी पर कारीगरों ने रामदरबार उकेर दिया है. यह साड़ी रामलला के भेंट स्वरूप अयोध्या जाएगी. इस साड़ी को तैयार करने में कारीगरों को करीब 18 दिन का वक्त लगा, इस दौरान कारीगर सिर्फ साड़ी ही नही बना रहे थे बल्कि अपने प्रभु की भक्ति भी कर रहे थे. यही वजह है कि साड़ी तैयार करते वक्त कारीगर अपनी चप्पलें बाहर उतार कर आते थे. इस दौरान कारखाने का माहौल भक्तिमय रहता था.

दंडकारण्य के बिना रामायण अधूरी है

आपको बता दें कि श्रीराम का बस्तर से विशेष जुड़ाव रहा है.बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम कहते हैं कि बस्तर के बिना दंडकारण्य और दंडकारण्य के बिना रामायण अधूरी है. यही वजह है कि जब कारीगरों ने उनसे मुलाकात कर ये विशेष साड़ी तैयार करने की बात कही, तो प्रशासन ने भी हरसंभव मदद का वादा कर दिया. प्रभु श्रीराम को भेंट करने के लिए तैयार की जा रही यह साड़ी इसलिए खास है क्योंकि यह अपनी तरह की इकलौती है. अब कारीगर कभी किसी साड़ी पर इस तरह की आकृति नहीं उकेरेंगे.

ननिहाल से अबतक क्या-क्या मदद भेजी गई

गौरतलब है कि भगवान राम के ननिहाल में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बड़ी तैयारी चल रही है. राज्य सरकार ने 22 जनवरी को सरकारी छुट्टी घोषित कर दिया है. इसके अलावा राम भक्तों को अयोध्या दर्शन के लिए एक ट्रेन बुक करवा रही है. यात्रियों के आने-जाने, ठहरने और खाने-पीने की पूरी व्यवस्था राज्य सरकार करेगी. एक बार में 800 से 1 हजार राम भक्त अयोध्या जा सकते हैं.

Exit mobile version