Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: रेलवे ने की दो करोड़ की जब्ती, 70 लाख कैश के साथ 23 लाख रुपए के नशीले पदार्थ बरामद

chhattisgarh

रेलवे ने की जब्ती

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में आचार संहिता लगने के बाद से अब तक रेलवे ने 2 करोड़ रुपए की समान और नकदी जब्त की है. आरपीएफ की जब्ती में 70 लाख रुपए नकद और 23 लख रुपए के नशीले सामानों के अलावा ड्रग्स जैसी चीजें शामिल हैं. रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद शुरू हुए अभियान में कइयों ने अभी तक नगद और दूसरे सामान की जानकारी ठीक तरह से नहीं दी है. यही कारण है कि रेलवे के पुलिस अधिकारियों ने इन पैसों को चुनाव के बाद वैध दस्तावेज दिखाने पर इसे रिलीज करने की बात कही है.

रेल अधिकारियों का दावा है कि ट्रेनों के आवागमन के दौरान यह कार्यवाही की गई है. इनमें 70 लाख रुपए नगद, एक करोड़ 23 लाख रुपए के खाली नारकोटिक्स और दो लाख  रुपए की शराब शामिल है. इसके अलावा 24 लाख रुपए के सोने चांदी के समान और कुछ ऐसी भी चीज जब्ती की गई है जो अवैध तरीके से ट्रेनों के जरिए ले जाने का प्रयास किया जा रहा था.

दूसरे राज्यों के आयात-निर्यात पर भी नजर

लोकसभा चुनाव के दौरान अक्सर ऐसा होता है कि न सिर्फ ट्रेन बल्कि दूसरे परिवहन के जरिए भी कई तरह के समान का आयात निर्यात होता है. इनमें निर्वाचन आयोग एक बात पर भी नजर रखता है की कहीं चुनाव में लोगों को रिझाने के तौर पर तो कोई सामान का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. यही वजह है कि न सिर्फ जिला प्रशासन बल्कि ट्रेनों के माध्यम और उनके आयात निर्यात पर नजर रखी जाती है और यही वजह है की इस लोकसभा चुनाव में इतने कैश और बाकी सामान की जब्ती बनाई गई है.

दरअसल, लोकसभा चुनाव में जिला प्रशासन और बाकी के अधिकारी प्रत्याशियों की खर्चे पर भी नजर रखते हैं कि वह कहां कितनी रकम खर्च कर रहे हैं. उसके लिए एक लिमिटेशन तय होती है जिसके तहत ही उन्हें खर्च करने की अनुमति मिलती है. किसी भी पार्टी के प्रत्याशी को खर्चे से लेकर बाकी चीजों का हिसाब भी जिला प्रशासन को देना पड़ता है. इसकी नजर और बाकी के इंतजाम के लिए भी जिला प्रशासन और रेल अधिकारियों की तरफ से बैरिकेडिंग और अन्य व्यवस्थाएं की जाती है.

Exit mobile version