Lok Sabha Election: बीजेपी कल जारी कर सकती है लोकसभा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, छत्तीसगढ़ की इन सीटों पर भी हो सकता है नामों का ऐलान

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ बीजेपी की बुधवार को बड़ी बैठक हुई है, इसमें लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाई गई.
Chhattisgarh News

छत्तीसगढ़ बीजेपी की बैठक

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है. दिल्ली में गुरुवार को बीजेपी चुनाव समिति की बड़ी बैठक होने जा रही है. इस बैठक बाद बीजेपी 100 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का नाम ऐलान कर सकती है. इसमें छत्तीसगढ़ के 11 में से 5 सीटों पर भी पर प्रत्याशियों का नाम जारी किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि बीजेपी उन सीटों पर नाम जारी करेगी, जहां बीजेपी को पिछले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. इसी फॉर्मूले को विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने अपनाया था ताकि प्रत्याशियों को प्रचार के लिए ज्यादा समय मिलें.

छत्तीसगढ़ की पांच सीटों पर प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं घोषित

दरअसल छत्तीसगढ़ बीजेपी की बुधवार को बड़ी बैठक हुई है, इसमें लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाई गई है. मिली जानकारी के अनुसार पार्टी ने पहले लिस्ट में 5 सीटों पर प्रत्याशियों का नाम घोषित किया जा सकता है. इसमें कोरबा, सरगुजा, रायगढ़, बिलासपुर ,बस्तर सीट शामिल है. इसमें से 2 सीट कोरबा और बस्तर में बीजेपी को पिछले चुनाव में हार मिली थी. इसके अलावा रायगढ़, सरगुजा सीट में पार्टी ने सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़ाया है और दोनों सीट पर जीत मिली है. इन सीटों पर पार्टी नए नाम के साथ चुनावी मैदान पर उतर सकती है.

पहली लिस्ट में इन नेताओं का नाम आगे

बस्तर लोकसभा सीट से डॉक्टर सुभाऊ कश्यप और महेश गागड़ा, ओजस्वी मांडवी का नाम चर्चा में हैं. कोरबा में सरोज पांडे और चिंटू राजपाल, जांजगीर लोकसभा सीट के लिए बिलाईगढ़ विधानसभा के पूर्व विधायक सनम जांगड़े, रायगढ़ लोकसभा सीट से सीएम विष्णु देव साय की पसंद का प्रत्याशी हो सकता है. क्योंकि सीएम साय की पसंद के नेता को बीजेपी ने अभी राज्यसभा में भेजा है.

इनको नहीं मिलेगा टिकट!

भाजपा के जानकार सूत्र बताते हैं लोकसभा सीटों के लिए विधानसभा चुनाव में जीते और हारे हुए प्रत्याशियों को टिकट नहीं मिलेगा ,क्योंकि भारतीय जनता पार्टी इस बार के लोकसभा चुनाव में कोई रिस्क नहीं लेना चाहती. भाजपा फिर से नए चेहरों को मैदान पर उतरने का मन बना रही है. आपको बता दे कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 10 मौजूदा विधायको का नाम काटकर  11 लोकसभा सीटों में नए चेहरे को मौका दिया था और इसमें 9 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी.

29 फरवरी को दिल्ली में होगी बीजेपी की बैठक

गौरतलब है कि 29 फरवरी को भाजपा चुनाव समिति की बड़ी बैठक दिल्ली में होने जा रही है. इस बैठक में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री शामिल होने वाले हैं. माना जा रहा है कि दिल्ली की बैठक खत्म होने के बाद कभी भी प्रत्याशियों के नाम का ऐलान हो सकता है. वहीं आपको ये भी बता दें कि इस बैठक में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव भी 29 फरवरी को दिल्ली जाएंगे.

ज़रूर पढ़ें