CG News: देश के सबसे बड़े नक्सली एनकाउंटर में मारे गए 38 नक्सली, दंतेवाड़ा SP ने की पुष्टि

CG News: अबूझमाड़ इलाके के नेंदुर-थुलथुली के जंगलों में 3 अक्टूबर को हुई मुठभेड़ में मृत नक्सलियों का आंकड़ा बढ़कर 38 हो गया है. दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले की फोर्स के इस संयुक्त आपरेशन में छत्तीसगढ़ में 31 नक्सलियों के शव और अत्याधुनिक हथियार बरामद हुए थे.
Chhattisgarh news

अधिकारियों ने की पुष्टि

CG News: अबूझमाड़ इलाके के नेंदुर-थुलथुली के जंगलों में 3 अक्टूबर को हुई मुठभेड़ में मृत नक्सलियों का आंकड़ा बढ़कर 38 हो गया है। दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले की फोर्स के इस संयुक्त आपरेशन में छत्तीसगढ़ में 31 नक्सलियों के शव और अत्याधुनिक हथियार बरामद हुए थे. इनमें डीकेएसजेडसी मेंबर नक्सली नीति उर्फ उर्मिला का शव भी शामिल था. बाद में नक्सलियों ने पर्चा जारी कर अपने 5 और साथियों के मारे जाने का खुलासा किया था.

मुठभेड़ में 38 नक्सलियों के मारे जाने की हुई पुष्टि

इसके बाद भी पुलिस को मिल रही खुफिया जानकारी के अनुसार कुछ और घायल नक्सलियों की मौत बाद में हुई थी. पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा गौरव राय ने बताया कि नेंदूर-थुलथुली में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में मारे गए 38 माओवादियों में 2 करोड़ 62 लाख के ईनामी सभी नक्सलियों की शिनाख्त हो गई है. थुलथुली नेंदुर क्षेत्र में पूर्वी बस्तर डिवीजन, पीएलजीए कंपनी 6, इंद्रावती एरिया कमिटी, प्लाटून 16 के शीर्ष नक्सलियों की मौजूदगी की आसूचना पर नक्सल गश्त सर्च पर दंतेवाड़ा डीआरजी, नारायणपुर डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम निकली थी। मुठभेड़ में 31 माओवादियों के शव हथियार व अन्य सामान सहित सभी सुरक्षाबल सुरक्षित ऑपरेशन से वापस लौटे थे.

ये भी पढ़ें- राजनांदगांव पुलिस ने किया ये काम, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

भाकपा माओवादी पूर्वी बस्तर डीविजन कमेटी द्वारा जारी प्रेस बयान के अनुसार अन्य 07 नक्सलियों के मुठभेड़ में मारे जाने की पुष्टि हुई है। पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुन्दरराज पी ने बताया कि मुठभेड में 1 डीकेएसजेडसी, 1 सीवायपीसी कमांडर, 4 डीवीसीएम, 18 पीएलजीए कंपनी नंबर 06 के सदस्य, 2 डीकेएसजेडसी गार्ड, 9 एरिया कमेटी सदस्य व 1 एरिया कमेटी के पार्टी सदस्य, 2 जन मिलिशिया कैडर की पहचान कार्यवाही पूरी की जा चुकी है. उप पुलिस महानिरीक्षक दंतेवाड़ा कमलोचन कश्यप ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए 29 माओवादियों के शव को उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है। इसके अलावा बड़ी संख्या में नक्सलियों के घायल होने की प्रबल संभावना है. मुठभेड़ में मारे गयें 38 माओवादियों पर कुल 2.62 करोड़ का ईनाम घोषित है जिन पर जिला दन्तेवाड़ा, नारायणपुर, कोण्डागांव, बस्तर में कुल 250 से अधिक अपराध पंजीबंद्व है. उक्त माओवादियों के द्वारा पुलिस-नक्सली मुठभेड़ 61, कैम्प अटैक 11, आईईडी ब्लास्ट 17, आगजनी 09, पोलिंग बूध पर हमला 03 जैसे गंभीर अपराध किये गयें जिनमें कुल 26 आम नागरिक घायल, 23 आम नागरिको की हत्या, 15 पुलिस जवान घायल व 28 पुलिस जवान शहीद हुए.

ज़रूर पढ़ें