Vistaar NEWS

CG News: बिलासपुर में नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी तेज, पुराने समेत 22000 नए मतदाता चुनेंगे शहर की सरकार

CG News

फाइल इमेज

CG News: छत्तीसगढ़ में शहर सरकार बनाने की तैयारी तेज हो गई है. नगर निगम और नगरी निकाय चुनाव करीब है. इस सिलसिले में बिलासपुर में उप निर्वाचन अधिकारी और अपर कलेक्टर शिवकुमार बनर्जी ने विस्तार न्यूज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत की है, उन्होंने बताया है कि नगरी निकाय चुनाव को लेकर दिसंबर के आखिरी सप्ताह में संभवत आचार संहिता लग जाएगी. इसके अलावा बिलासपुर के 70 वार्ड और सात नगरी निकाय के कुल 145 वार्डों में महापौर पार्षद नगर पंचायत अध्यक्ष और ग्रामीण क्षेत्रों में सरपंच और पंच के चुनाव होंगे. बिलासपुर में इस साल वार्ड परिसीमन हुआ है और कुछ वार्डो का दायरा बदल गया है, हालांकि वार्ड की बढ़ोतरी नहीं हुई है सीमा क्षेत्र को अलग-अलग जरूर किया गया है इस सिलसिले में दावा आपत्ति मंगवा भी गए हैं लेकिन अप निर्वाचन अधिकारी शिवकुमार बनर्जी के हिसाब से अभी तक बिलासपुर के लोगों ने ज्यादा आपत्ति नहीं की है यही वजह है कि इस बार चुनाव शांतिपूर्वक निपटने की बात कही जा रही है. विस्तार न्यूज़ से बातचीत में उन्होंने चुनाव को लेकर वह सारी जानकारी दी है जो आमतौर पर दर्शकों को जाननी जरूरी है, उन्होंने बताया कि पिछले बार के नगरी निकाय चुनाव के हिसाब से इस बार कोई खास बदलाव नहीं होना है. चुनाव बैलट पेपर से होगा.

बैलट पेपर की व्यवस्था के लिए मतपेटी तैयार

ईवीएम मशीनों को लेकर फिलहाल कोई दिशा निर्देश नहीं आया है ,यही वजह है कि बिलासपुर में जिन बूथों पर वोट पड़ेंगे वहां बैलट पेपर की व्यवस्था के लिए मतपेटी पेटी तैयार की जा रही है. उनके मुताबिक गाइडलाइन के हिसाब से नगर निगम क्षेत्र में प्रति 1000 मतदाता के लिए एक बूथ और ग्रामीण क्षेत्र में 500 मतदाता के लिए एक मतदान केंद्र बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं. यही वजह है कि इस बार बिलासपुर में लगभग 1000 मतदान केंद्र तैयार होंगे जबकि ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग-अलग तरह से मतदान केंद्र तैयार करने की तैयारी है. उनके मुताबिक इस वर्ष 22000 नए मतदाता शामिल होंगे. जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो चुकी है उनसे भी जिला प्रशासन में चुनाव में भाग लेने की बात कही है.

ये भी पढ़ें- आकाश शर्मा ने सुनील सोनी का पैर छूकर लिया आशीर्वाद, दोनों प्रत्याशियों ने शुभ मुहूर्त में दाखिल किया नामांकन

चुनाव में हाई कोर्ट ने कोई दिशा निर्देश नहीं दिया

बिलासपुर में वार्डों में परिसीमन को लेकर हाईकोर्ट में स्थानीय लोगों ने कुछ याचिका लगाई थी लेकिन फिलहाल हाई कोर्ट की तरफ से चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग या जिला प्रशासन को किसी भी तरह का कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है यही वजह है कि निर्वाचन विभाग अपनी प्रक्रिया को पूरी तरीके से नियमों के हिसाब से आगे बढ़ा रहा है. उप निर्वाचन अधिकारी शिवकुमार बनर्जी ने बताया कि सिर्फ तखतपुर को छोड़कर किसी भी जगह चुनाव स्टे नहीं दिया गया है. यही कारण है कि उन्होंने सभी नगरी निकायों को इसकी तैयारियां तेज करने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

Exit mobile version