Vistaar NEWS

Chhattisgarh: बिलासपुर में 50 लोगों को हुआ डायरिया, पीड़ित बोले- कीड़ों वाला पानी पीना मजबूरी

Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News: बिलासपुर में बारिश शुरू होते ही डायरिया फैलने लगा है. सकरी के अटल आवास में 50 मरीज निकल चुके हैं, और रोज मरिज निकलते जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम हरकत में आ गई है, और लगातार उनके यहां की स्टाफ यहां पहुंच रहे हैं. जिस जगह यह डायरिया फैला है वहां के लोगों का कहना है कि भी पिछले 4 से 5 महीने से कीड़ों वाला पानी पी रहे हैं. गंदगी के बीच रहना उनकी मजबूरी बन चुकी है और सफाई तो 6 महीने में होती है यही वजह है कि जब यहां बीमारी फैली तब नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पहुंचे और आज यानी मंगलवार को 6 महीने बाद एक बार फिर यहां सफाई हुई. इनमें ज्यादातर परिवार ऐसे हैं जिन्हें कस्तूरबा नगर से हटकर यहां शिफ्ट किया गया है लेकिन सुविधा नहीं दी गई है और ऐसी ही मजबूरी में जीवन जीना उन्हें परेशान कर रहा है.

ना सड़क ना सुविधा, कीचड़ के बीच जिंदगी

अटल आवास में जिस जगह यह महामारी फैली है. वहां सड़क तक नहीं है कहने को यही इलाका नगर निगम का हिस्सा है लेकिन रोड और नाली के अभाव में गंदा पानी सड़क पर ही जमा हो रहा है. रोड पर गड्ढे हैं जिनमें पानी जमा हुआ है. यही कारण है कि यहां लगातार महामारी फैलती जा बाहरी है. कुल मिलाकर लोग परेशान हैं और वह अपनी पीड़ा अधिकारियों को बता रहे हैं लेकिन जिम्मेदार सुनवाई करने तक को तैयार नहीं है, यही कारण है कि अब यह बीमारी मौत का रूप लेने लगी है.

ये भी पढ़ें- डिप्टी सीएम अरुण साव ने मुंगेली में शाला प्रवेशोत्सव में की शिरकत, मेहनत से पढ़ाई करने की दी सीख

5 साल में 20 से अधिक की मौत

बिलासपुर जिले में 5 साल में डायरिया से 20 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है सबसे पहले मस्तूरी क्षेत्र में डायरियां फैला था फिर बिलासपुर में और इसके बाद सकरी क्षेत्र में इसका प्रकोप है लोग लगातार इसकी चपेट में आ रहे हैं, हालांकि अभी यहां किसी की मौत तो नहीं हुई है लेकिन कई की स्थिति नाजुक बताई जा रही है. लोगों का कहना है की सबसे पहले तो कीड़ों वाला पानी दूर हो तब जाकर उनकी तकलीफ हटेगी और नाली सड़क बिजली सब कुछ मिलेगा तब उनका बुनियादी सुविधाओं का मिलने वाला अधिकार मिलता रहेगा.

Exit mobile version