Vistaar NEWS

Chhattisgarh News: बिलासपुर में मिलावट खोरी का बड़ा मामला आया सामने, भूगोल बार समेत इन बड़े होटलों के सैंपल हुए फेल

Chhattisgarh News

खाद्य विभाग ने दुकानों व होटलों के लिए सैंपल

Chhattisgarh News: बिलासपुर में मिलावट खोरी को लेकर बड़ा मामला सामने आया है. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने यहां के बड़े और नामी होटल में उनके खान-पान की जांच की है. जिसमें ही लगभग 15 संस्थाओं से उठाए गए खाने-पीने के सैंपल फेल हुए हैं, और उन संस्थाओं के खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही भी की गई है. गंभीर बात यह है, कि खाने-पीने के पदार्थ में मिलावट का मामला सिर्फ सूखे सामान नहीं बल्कि बनाकर बेचने वाले पदार्थ में भी पाई गई है. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के प्रभारी मोहित बेहरा और अविषा मरावी की टीम ने यह कार्यवाही की है.

इन संस्थानों के सैंपल हुए फेल, लगा जुर्माना

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बिलासपुर के व्यापार विहार से जीरो डिग्री रेस्टोरेंट में मैदा का सैंपल लिया था, जो फेल पाया गया और एडीएम कोर्ट ने उसके खिलाफ ₹10 हजार का जुर्माना किया है. इसके अलावा टेलीफोन एक्सचेंज रोड पर हेवंस पार्क में दाल मखनी का सैंपल उठाया गया था. जो फेल होने पर एडीएम कोर्ट से ₹25000 का जुर्माना लगा है. इंदौर से भंडार तिलक नगर का भी सैंपल फेल मिला है, और उसके खिलाफ 2000 का जुर्माना लगा है. साई सुपरमार्केट तिफरा से किशमिश का पैकेट उठाया गया था, जो फेल मिला और 5000 का जुर्माना लगा है.

ये भी पढ़ें- सीएम विष्णुदेव साय का कांग्रेस पर हमला, बोले- भूपेश बघेल नहीं चाहते थे केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले

भूगोल बार पर भी लगा जुर्माना

बिलासपुर के सबसे चर्चित भूगोल बार से चिकन बिरयानी और बेसन का सैंपल उठाया गया था, जो फेल हो गया है, और एडीएम कोर्ट से दोनों मामलों में भूगोल बार के खिलाफ 35000 रुपए का जुर्माना किया गया है. इसके अलावा विवेकानंद स्वीट से मिल्क केक महाराज डेयरी दयालबंद से पनीर सुभाष डेयरी से दूध साइ कंसल्टेंसी चकरभाठा से पैक्ड गुलाब जामुन, आंसू एक्वेटिक से पानी पाउच और बालाजी होटल उसलापुर से बूंदी का लड्डू गुणवत्ताहीन मिला और उनके खिलाफ भी जुर्माना लगाया गया है.

दुकानदारों पर लगाया जा रहा कम जुर्माना

जिस तरह से एडीएम कोर्ट से दुकानदारों के खिलाफ मिलावट के मामले में कम जुर्माना लगाया जा रहा है, उससे उन दुकानदारों के हौसले बुलंद हो रहे हैं. जो मिलावट खोरी का खेल कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि जब भी खाने-पीने के समान में मिलावट का मामला आए कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन बिलासपुर में ऐसा नहीं हो रहा है. कम जुर्माना लगाकर दुकानदारों को लाभ पहुंचाने का प्रयास जारी है.

जहां शिकायत वहां करवा रहे कार्रवाई

स्वास्थ्य एवं सेवाएं बिलासपुर के ज्वाइन डायरेक्टर जेपी आर्य ने मिलावट के मामले को लेकर कहा कि जहां भी शिकायत मिल रही है, उसके सामान के सैंपल उठाए जा रहे हैं लैब से आई जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्यवाही तय हो रही है. खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने कई मामले को संज्ञान में लाया है. जिस पर जांच और कार्यवाही जारी है.

Exit mobile version