Vistaar NEWS

Chhattisgarh: बिलासपुर में दूध-दही में हो रही मिलावट, खाद्य सुरक्षा विभाग ने की 12 डेयरी की जांच, दूध फैक्ट्री में भी मारा छापा

Chhattisgarh News

दूध-दही में मिलावट की हो रही जांच

Chhattisgarh News: बिलासपुर में दूध-दही में मिलावट की बात सामने आई है. इसके बाद ही खाद्य दिवसी प्रशासन विभाग ने 12 अलग-अलग डेयरी में इसकी जांच की है और सैंपल जब्त किए हैं. सब सैंपल को रायपुर के प्रयोगशाला में भेज कर जांच कराया जाएगा. दूध दही समेत अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट की बात सामने आने पर बड़ी कार्रवाई होगी.

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने दूध फैक्ट्री में मारा छापा

यह कार्यवाही बिलासपुर के खाद्य औषधि प्रशासन विभाग के मुखिया मोहित बेहरा के निर्देश पर हुआ है। वह खुद अपनी टीम को लेकर बिलासपुर में अलग-अलग डेयरी पर पहुंचे थे. यहां डेयरी संचालकों से बातचीत कर उन्होंने दूध दही बनाने की प्रक्रिया को समझा और जहां उन्हें गड़बड़ी देखी उन्होंने तत्काल सैंपल जब तक करवाई इसके अलावा सारे बिलासपुर के दूध दही बेचने वाले संचालकों को इस बात के निर्देश दिए गए हैं कि शुद्ध तौर पर पब्लिक को दूध उपलब्ध करवाएं नहीं तो बड़ी कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़ें- रायपुर में 15 गायों की मौत, ग्रामीणों ने किया था चक्काजाम, कई घंटों पर बाद हुआ समाप्त

मंगला चौक में पकड़ी गई बड़ी गड़बड़ी

खाद्य स्वास्थ्य प्रशासन की टीम ने पिछले साल मंगला चौक के एक डेयरी पर खाद्य पदार्थ में मिलावट का मामला उजागर किया था। दूध और दही में मिलावट की बात पर वहां से सैंपल उठाकर उसे जहाज के लिए रायपुर भेजा गया था और इस कार्यवाही से बिलासपुर में हड़कंप मच गया था। खाद्य सुरक्षा अधिकारी लगातार खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच कर रहे हैं जिसके बाद लोगों तक सही सामान पहुंचे इस बात की व्यवस्था हो रही है.

बिलासपुर में मिलावट की जांच बड़े स्तर पर चल रही है. ज्यादातर सैंपल की जांच करने पर खाद्य पदार्थ अमानक पाया जा रहा है. यही वजह है कि शासन के निर्देश के बाद अब बड़े स्तर पर कार्यवाही की तैयारी है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी मोहित बेहरा मिलावट के मामले में दुकानदारों को ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी है.

Exit mobile version