Chhattisgarh: बेमेतरा में किसान सम्मान निधि में बड़ा फर्जीवाड़ा, पं. बंगाल व पंजाब-हरियाणा के फर्जी किसानों के खातों में 5 करोड़ रूपये ट्रांसफर

Chhattisgarh News: किसान सम्मान निधि में हुए इस फर्जीवाड़े को लेकर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने मामले की गंभीरता से जाँच करवाने की बात कही है.
Chhattisgarh News

फर्जीवाड़े की जानकारी लेते बेमेतरा के लोग

Chhattisgarh News: बेमेतरा जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में बड़ा फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है. जिसमें पं बंगाल, पंजाब, हरियाणा के फर्जी किसानों के खातों में 5 करोड़ रूपये ट्रांसफर किये गए है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत बेरला तहसील के बारगांव में 1456 पात्र किसानों में 854 लोग फर्जी किसान बनकर सरकारी किस्त ले रहे हैं.

पं. बंगाल व पंजाब-हरियाणा के फर्जी किसानों के खातों में जा रहा पैसा

भाजपा जिला महामंत्री नरेंद्र वर्मा ने मीडिया से बताया कि पीएम सम्मन निधि के तहत पात्र किसानों को एक साल में तीन किस्‍त में कुल 6000 रुपये मिलता है. पीएम किसान सम्मान निधि के वेब पोर्टल से ऑनलाइन बारगांव किसान की सूची निकाली गई तो पता चला कि 1456 पात्र किसान में मुस्लिम समाज के 656 व हरियाणा, बंगाली व पंजाब से आये 198 नाम फर्जी हैं.

बारगांव में मुस्लिम समाज के 19 किसान व हरियाणा से आए केवल चार से पांच किसान ही पात्र हैं. जिला महामंत्री ने इसकी शिकायत तत्काल जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी व प्रदेश कार्यालय में करते हुए जांच कर उचित कार्रवाई करने की मांग की.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर नगर निगम आयुक्त ने की बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

भाजपा जिला महामंत्री नरेंद्र वर्मा ने की कार्रवाई मांग

वहीं जब वर्मा से फर्जी किसान के बारे में विस्तार से चर्चा की तो पता चला ये सभी गांव के है ही नहीं. सूची की छानबीन करने के बाद जिला महामंत्री नरेंद्र वर्मा ने फर्जी किसान की कार्रवाई के लिए प्रदेश कार्यालय में इसकी शिकायत की है, और जाँच करने की मांग की. साथ ही इस मामले में संलिप्त लापरवाह अधिकारियों पर सरकार से कार्यवाही करने की मांग की है.

वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी ने कही जांच की बात

वहीं इस पुरे मामले को लेकर जब बेरला ब्लॉक के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी से हमने बात की तो उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकारी प्राप्त हुई है. वह जांच कर रहे हैं, साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत बार गांव में 1068 किसान पंजीकृत है जिसमें से 548 किस एक्टिव है, और 520 अनएक्टिव है जब हमने फर्जी किसानों के नाम के बारे में चर्चा किया तो उनका कहना था कि ऑनलाइन के माध्यम से किस कहीं पर भी बैठकर अपना पंजीयन कर सकते हैं, इस तरह से गोलमोल जवाब देकर सवालों से बचते रहे.

उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने जांच की कही बात

किसान सम्मान निधि में हुए इस फर्जीवाड़े को लेकर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने मामले की गंभीरता से जाँच करवाने की बात कही है.

ज़रूर पढ़ें