Vistaar NEWS

Chhattisgarh: बिलासपुर कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के काम-काज की समीक्षा की, बोले- आवास योजना में लापरवाही बरती तो होगी कार्रवाई

Chhattisgarh News

कलेक्टर अवनीश शरण

Chhattisgarh News: कलेक्टर अवनीश शरण ने आज पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के काम-काज की बारीकी से सिल सिलेवार समीक्षा की. उन्होंने प्रधानमंत्री आवास निर्माण के कामों में तेजी लाने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने कहा कि कार्ययोजना बनाकर इसे समय सीमा में पूर्ण किया जाएं. इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं में धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी जाहिर की. बैठक में सीईओ जिला पंचायत आर पी चौहान, एडीशनल सीईओ वंदना गवेल, परियोजना अधिकारी  रिमन सिंह सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे.

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के काम-काज की समीक्षा

जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी कामों को पूरी गुणवत्ता के साथ कार्ययोजना बनाकर जल्द पूरा करने कहा. बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत अब तक 53 हजार 806 काम पूरे कर लिए गए है. 5 हजार 317 कार्य प्रगति पर है. मैदानी स्तर के अधिकारियों द्वारा छत स्तर तक बन गए आवासों की लगातार मॉनिटरिंग कर जल्द से जल्द पूर्ण कराने हितग्राहियों से संपर्क कर उन्हें प्रेरित किया जा रहा है. कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रगति की लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए. इसी प्रकार पीएम जनमन योजना के तहत आदिवासी बहुल बसाहटों में मूलभूत सुविधाओं सहित पीव्हीटीजी को आवास योजना से भी लाभान्वित करें.
ये भी पढ़ें- सीएम विष्णुदेव साय ने जनदर्शन में सुनी लोगों की समस्याएं, दूर-दूर से अपनी समस्या लेकर पहुंचे लोग

‘‘एक पेड़ मां के नाम” अभियान पर की बात

कलेक्टर ने ‘‘एक पेड़ मां के नाम‘‘ अभियान के तहत जिले में व्यापक पैमाने पर पौधरोपण अभियान चलाने के निर्देश दिए. उन्होंने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में कम से कम 1 हजार पौधे लगाए जाएं. मनरेगा योजना की समीक्षा करते हुए मानव दिवस सृजन हेतु रणनीति बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने ब्लॉक प्लांटेशन करवाने पर भी जोर दिया. कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपूर्ण कार्यों को भी तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए. उन्होंने एनआरएलएम के तहत समूह की दीदियों को अधिक से अधिक आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश दिए ताकि उनकी आमदनी बढ़ सके. बैंक में किसी भी स्थिति में प्रकरण लंबित न रहे. इसके अलावा लखपति दीदियों के प्रशिक्षण, स्व सहायता समूह की महिलाओं को न्यूनतम दर पर ऋण आदि कार्यो की समीक्षा की.
Exit mobile version