Chhattisgarh में 14 फरवरी को मनाया जाएगा मातृ-पितृ पूजन दिवस, सीएम साय बोले- माता-पिता की सेवा से बढ़कर कुछ नहींं

Chhattisgarh news: सीएम विष्णु देव साय ने कहा आज मैं मुख्यमंत्री हूं, इसमें मेरे माता-पिता का ही आशीर्वाद है.
Chhattisgarh news

cm sai

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रदेश में 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस की घोषणा की है. सीएम साय ने मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाने की घोषणा अपने विधानसभा क्षेत्र कुनकुरी के कंडोरा गांव में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया.  गांव में आयोजित मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि माता-पिता की सेवा से बढ़कर कुछ भी नहीं है, इसलिए हम सभी को प्रतिदिन अपने माता-पिता का चरण छूकर आशीर्वाद लेना और उन्हें प्रणाम करना चाहिए. उन्हें खुश रखेंगे, तो जीवन सफल होगा.

माता-पिता भगवान से बड़े होते हैं: CM

मुख्यमंत्री साय ने मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में कहा कि उनके गुरु ने कहा था कि माता-पिता भगवान से बड़े होते हैं. माता जन्म देती हैं. गर्भ में 9 माह तक रखने के बाद पालन-पोषण करती है. यदि माता-पिता खुश नहीं हैं, तो सभी पूजा-पाठ व्यर्थ है. वेदों में भी माता-पिता का स्थान सर्वोच्च है. मुख्यमंत्री ने धार्मिक कथाओं का उदाहरण देते हुए माता-पिता के महत्व को बताया. साथ ही  उन्होंने सभी बेटे-बेटियों को अपने माता-पिता को खुश रखते हुए उनसे आशीर्वाद लेने और उनका आदर और सम्मान करने की अपील की. इस कार्यक्रम में पद्मश्री जागेश्वर यादव सहित जिला के अधिकारी मौजूद थे.

मैं भी अपने माता-पिता के आशीर्वाद से आज मुख्यमंत्री हूं: CM

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम के दौरान अपने माता-पिता को याद करते हुए भावुक हो गए. उन्होंने अपने बचपन के समय को याद करते हुए कहा कि बचपन में उनके सिर से पिता का साया उठ जाने के बाद अपनी माता में ही पिता और माता का रूप देखते थे. आज भी वे अपनी माता का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेते हैं. सीएम ने कहा मुझे लगता है कि आज मैं जिस मुकाम पर हूं, मुख्यमंत्री हूं, उसमें मेरे माता-पिता का ही आशीर्वाद है.

बच्चों ने की माता-पिता की पूजा

बता दें कि मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में बच्चों ने अपने माता-पिता की विधि विधान से पूजा की और माता पिता की सेवा करने का संकल्प भी लिया. मंच पर मुख्यमंत्री साय सहित अन्य अतिथियों का भी बच्चों ने अभिनन्दन कर आशीर्वाद लिया.

ज़रूर पढ़ें