Vistaar NEWS

Chhattisgarh: यातायात जागरूकता को लेकर दुर्ग पुलिस चला रही अनोखी मुहिम, अब बिना हेलमेट के अब नहीं मिलेगा पेट्रोल, कटेगा चालान

Chhattisgarh News

बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

Chhattisgarh News: दुर्ग पुलिस ने सड़क दुर्घटना में लोगो जान बचाने के लिए एक नई मुहिम शुरू की है. जिसके तहत भिलाई में आज यानी 7 जून से बिना हेलमेट वाहन चालकों को सेक्टर एरिया के 11 पेट्रोल पंप में पेट्रोल नहीं मिलेगा. इसके लिए 11 पेट्रोल पंप संचालको ने अपनी सहमति दे दी है. वहीं पेट्रोल पंप में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के आधार पर बिना हेलमेट वाहन चालको का ई चालान घर भेजा जाएगा.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर ) सुखनंदन राठौर ने बताया कि सेक्टर एरिया के पेट्रोल पंप के संचालकों की बैठक ली. इस बैठक में दुर्ग पुलिस द्वारा चलाए जा रहे यातायात जागरूकता कार्यक्रम फॉलो गुड हेबिट 21 डे चैलेंज अभियान से अवगत कराते हुए दो पहिया वाहन चालक के दौरान हेलमेट लगाने चार पहिया वाहन चलाते समय सिट बेल्ट लगाने व सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए यातायात नियम का पालन करने जागरूकता कार्यक्रम किया गया था.

बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

इसके साथ-साथ पेट्रोल पंप संचालकों को 07 जून से दो पहिया वाहन चालको को बिना हेलमेट के पेट्रोल नहीं दिये जाने की बात कही गयी थी, और पेट्रोल पंप में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के आधार पर बिना हेलमेट वाहन चालको ई-चालान भेजने की जानकारी दिया गया था. जिसमें पेट्रोल पंप संचालको ने अपनी सहमति प्रदान की गई पूर्व में दुर्ग जिले में संचालित पुलिस पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट वाहन चालको को पेट्रोल नहीं दिया जा रहा था. यातायात पुलिस दुर्ग सडक दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए चलाये जा रहे 21 डे चैलेज के माध्यम से बताया गया कि 21 दिन तक लगातार दो पहिया वाहन चालन के दौरान हेलमेट लगाने से और चार पहिया वाहन चालन के दौरान सीट बेल्ट लगाते हो तो 22 वें दिन से वे आपके अच्छी आदत में सुमार हो जायेगा.

ये भी पढ़ें- दिल्ली पहुंचे डिप्टी सीएम अरुण साव, बोले- PM मोदी को तीसरी बार जनता ने ऐतिहासिक जनादेश दिया है

आज से शुरू हुआ अभियान

आज से भिलाई के 11 पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट के पेट्रोल नहीं दिया जा रहा है इसके साथ ही सभी पेट्रोल पंप में लगे सीसीटीवी कैमरे के आधार पर जो वाहन चालक बिना हेलमेट के पेट्रोल पंप पहुंच रहे हैं, उसके घर सीसीटीवी वीडियो के आधार पर चालानी कार्रवाई की जा रही है. ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि लोगों जागरूक करने के लिए या अभियान चलाया जा रहा है, ताकि लोग वाहन समय हेलमेट जरूर लगाए जिससे सड़क दुर्घटनाओं में बिना हेलमेट की वजह से लोगों को मौत के घटनाएं कम हो और लोगों की जान बच सके भिलाई टाउनशिप के 11 पेट्रोल पंप मालिकों का समर्थन मिला है. सभी पेट्रोल पंपों में बिना हेलमेट के लोगों को पेट्रोल नहीं दिया जा रहा है इसके साथ ही पेट्रोल पंप में लगे सीसीटीवी वीडियो के आधार पर वाहन चालक बिना हेलमेट के आ रहे हैं, उनका ई चालान किया जा रहा है.

Exit mobile version