Vistaar NEWS

Chhattisgarh: नवरात्रि में श्रद्धा भक्ति और शुद्धता भाव के साथ जीवन को संवारने का प्रयास करना चाहिए- स्वामी निश्चलानंद सरस्वती

Chhattisgarh News

स्वामी निश्चलानंद सरस्वती

Chhattisgarh News: जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज ने कहा है कि नवरात्रि पर्व पर श्रद्धा और भक्ति के साथ जीवन को संवारने का प्रयास करें नवदुर्गा की आराधना ध्यान लगाकर करना चाहिए. अपने विचारों में, जीवन शैली में परिवर्तन लाने परिवार की खुशहाली के लिए माता दुर्गा की आराधना करने के लिए ध्यान लगाकर पूजन करना चाहिए.

नवरात्रि में श्रद्धा, भक्ति के साथ जीवन को संवारने का प्रयास करना चाहिए- स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज

नवरात्रि में किसी के प्रति द्वेष भावना भी ना रखें. विधि विधान से देवी माता की आराधना करें जीवन को आनंदित करने का प्रयास करें जीवन में शुद्धता का भाव होना चाहिए. दशहरा के दिन प्रातः नीलकंठ को देखे जाने को लेकर स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज ने कहा है कि नीलकंठ पक्षी भगवान शिव के रूप हैं. दशहरा के दिन भगवान शिव का दर्शन करना शुभ माना जाता है. नीलकंठ पक्षी अब धीरे-धीरे शहर में भी दिखाई देना काम हो गए हैं। आज दीक्षा संस्कार और संगोष्ठी के अंतिम दिन स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज ने भक्तों को आशीर्वाद दिया. यहां से प्रस्थान करने के पहले अशोक वाटिका में चरण पादुका पूजन एवं महा आरती की गई. पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह, विधायक अमर अग्रवाल ,पूर्व विधायक शैलेश पांडे, प्रफुल्ल शर्मा, के अलावा काफी संख्या में भक्तगण मौजूद थे.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस की न्याय यात्रा के आखिर दिन दीपक बैज ने CM को डिबेट के लिए दिया चैलेंज, मुख्यमंत्री बोले- कांग्रेस निकाले क्षमा यात्रा

आज स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज का भक्तों ने चरण चरण वंदन किया जिसमें प्रमुख रूप से पूर्व विधायक शैलेश पांडे ,टीकाराम साहू, संदीप पांडे, चंद्रचूड़ त्रिपाठी,पद्मेश शर्मा अमित दुबे, बंशीधर दीवान, अभिषेक शर्मा ,,अभिजात , रोशन अवस्थी,गौरव तिवारी ,देवेश तिवारी ,नीरज तिवारी ,श्रीमती सीमा तिवारी,गीता तिवारी, नेहा दुबे ,अंजू शर्मा , राशि दीवान,माधुरी ईश्वर पाठक सुदेश दुबे, अनिल तिवारी दानिश शुक्ला अंशुल रोशन के अलावा काफी संख्या में भक्तजन मौजूद थे. संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज आज दोपहर आगरा के लिए रवाना हुए। उसलापुर स्टेशन में उन्हें विदाई देने के लिए काफी संख्या में भक्त पहुंचे थे.

Exit mobile version