Chhattisgarh: कोल माफियाओं के हवाले तीन-तीन कोल माइंस, अवैध कोयले से चल रहे ईट भट्टे, कलेक्टर बोले- ज्वाइंट टीम लेगी एक्शन

Chhattisgarh News: सुरजपुर जिले में एसईसीएल के अमगांव और गायत्री कोल माइंस में मफियाओ ने कब्जा कर लिया है, यहां माफिया सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों को कोयला चोरी के लिए भेज रहें हैं, और ग्रामीण खदानों में धावा बोलकर कोयला पार रहें हैं.
Chhattisgarh News

गायत्री भूमिगत परियोजना

Chhattisgarh News: सुरजपुर जिले में एसईसीएल के अमगांव और गायत्री कोल माइंस में मफियाओ ने कब्जा कर लिया है, यहां माफिया सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों को कोयला चोरी के लिए भेज रहें हैं, और ग्रामीण खदानों में धावा बोलकर कोयला पार रहें हैं. वहीं पुलिस और जिला प्रशासन के अफसरों से माफिया की गठजोड़ इतनी मजबूत है कि शिकायतों और सूचनाओं के बाद भी अफसर इस पर कार्यवाही करना तो दूर इस मामले में शिकायत सुनना भी पसंद नहीं कर रहें हैं, और इसके पीछे राजनैतिक संरक्षण होने की बात भी सामने आ रही है.

ग्रामीण कर रहे कोयले की चोरी

एसईसीएल द्वारा खदान से कोयला के साथ वहां लगे उपकरण की चोरी न हो इसके लिए जवान तैनात हैं, लेकिन जब ग्रामीण कोयला चोरी के लिए एक साथ धावा बोल रहें हैं, तो सुरक्षा में लगे जवान भी पीछे हट जा रहें हैं, और इसके बाद ग्रामीण कोयला को बोरा में भरकर बाइक में लोड करते हैं और सीधे भट्टा में लेकर पहुंच रहें हैं, जहां माफिया उनसे कोयला लेते हैं, और ट्रक में लोडकर उसकी तस्करी करते हैं, वहीं जब ट्रक कोयला लोडकर मुख्य मार्ग में पहुँचता है तो ट्रक चालक को कोल डिपो का दस्तावेज दे दिया जाता है कि कोयला डिपो से खरीदकर ले जाया जा रहा है और इसके बाद कोयला वैध बन जाता है.

माफियाओं  के आगे पूरा सिस्टम फेल

अमगांव, गायत्री और महान टू कोल माइंस से हर रोज कोयला की चोरी हो रही है, और इसकी जानकारी सूरजपुर जिले के सूरजपुर और बिश्रामपुर पुलिस के जिम्मेदारो को है, लेकिन माफिया के आगे पूरा सिस्टम फेल हो गया है. बता दे कि हर साल कोयला चोरी की वजह से एसईसीएल को करोड़ो का नुकसान हो रहा है और माफिया करोड़पति बन रहें हैं लेकिन राजनैतिक संरक्षण के कारण बड़ी कार्यवाही नहीं हो रही है. जिम्मेदारों पर जब कार्यवाही का दबाव बनाया जाता है तो उनके द्वारा निरीक्षण के साथ भट्ठा मालिकों को नोटिस जारी किया जाता है और इसके साथ मामले का रफा दफा कर दिया जाता है. पिछले सालो में इसी तरह जांच किया गया लेकिन एक भी माफिया को जेल नहीं भेजा गया.

ये भी पढ़ें- सरकार ने बृहस्पति बाज़ार के “सब्ज़ी महल” का चित्र दिखाया, लेकिन ग़रीबों के लिए उसमे कोई जगह नहीं दिखी- कांग्रेस नेता शैलेश पांडेय

अमेरा कोल खदान से भी हो रही कोयले की चोरी

बिश्रामपुर एसईसीएल क्षेत्र में आने वाले अमेरा कोल खदान से भी बड़े पैमाने में कोयला चोरी की जा रही है. यहां माफिया का काम लखनपुर के बड़े नेता के रिश्तेदारों द्वारा किया जा रहा है. अमेरा खदान सरगुजा जिला में आता है और दो माह पहले कोयला तस्करी और माइंस में चोरी के खिलाफ कार्यवाही पर यहां के विधायक के भाई का लखनपुर थाना में पोस्टेड प्रशिक्षु डीएसपी से विवाद हो गया था इसके बाद डीएसपी को ही हटा दिया गया और तब से अमेरा माइंस और नदी किनारे से भी कोयला का अवैध खनन कर तस्करी की जा रही है, लेकिन सरगुजा पुलिस भी कोई कार्यवाही नहीं कर रही है. यहां से कोयला हर रोज ट्रकों में लोडकर तस्करी की जा रही है.

सूरजपुर कलेक्टर रोहित व्यास ने विस्तार न्यूज़ से कहा है कि कोयला तस्करी में लिप्त मफियाओ के ईट भट्टों में जिला प्रशासन, खनिज और पुलिस की संयुक्त टीम बनाई जा रही है जो जल्दी ही छापा मार कार्यवाही करेंगी. कलेक्टर ने विस्तार न्यूज़ को भरोसा दिलाया है कि बड़ी कार्यवाही होगी.

ज़रूर पढ़ें