Vistaar NEWS

Chhattisgarh: प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी कैसे होगी पूरी, हाई कोर्ट ने शासन से मांगा जवाब

Chhattisgarh News

बिलासपुर हाईकोर्ट

Chhattisgarh News: हाई कोर्ट ने राज्य शासन को यह बताने के निर्देश दिए हैं कि, प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए भर्ती कब तक होगी. इसके लिए चल रही प्रकिया की जानकारी भी मंगाई है. अगली सुनवाई अक्टूबर में रखी गई है.

प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी कैसे होगी पूरी – हाई कोर्ट

आज मंगलवार को राजनादगांव के डीईओ द्वारा छात्राओं से दुर्व्यवहार और जेल भेजने की धमकी मामले में मंगलवार को सुनवाई हुई, हाईकोर्ट ने शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों में नियुक्ति की जानकारी मांगी थी. शासन की ओर से वर्तमान में की गई व्यवस्था की जानकारी दी गई. सुनवाई के दौरान शासन की ओर से बताया गया कि लगभग 267 स्कूल प्रदेश में ऐसे हैं, जहां शिक्षकों की कमी है. इनमें से 60 स्कूलों में स्थानीय स्तर पर शिक्षक नियुक्त किए गए हैं. दूरस्थ अंचल के 55 स्कूलों में अन्य स्कूलों से शिक्षकों का समायोजन किया गया है, बाकी स्कूलों में भी नियुक्ति प्रक्रिया की जा रही है. इस पर कोर्ट ने स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति कब तक हो जाएगी, यह बताने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, कई जिलों में सुबह से हो रही बारिश, जानिए कैसा रहेगा आपके जिले का हाल

बता दें कि, राजनांदगांव जिले की छात्राएं स्कूल में शिक्षक नहीं होने पर नियुक्ति की मांग को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी से मुलाकात करने गई थी* छात्राओं का कहना था कि बिना शिक्षक के 11 वीं पास कर लेंगे किन्तु 12 वीं की परीक्षा कैसे फाइट करेंगे. छात्राओं की इस जायज मांग पर जिला शिक्षा अधिकारी ने छात्राओं से दुर्व्यवहार करते हुए कहा कि जिंदगी भर जेल में रहोगे तो समझ में आएगा. डीईओ के इस व्यवहार को मीडिया ने प्रमुखता से प्रसारित किया था. चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने स्व संज्ञान लेकर जनहित याचिका के रूप में सुनवाई प्रारंभ की. इस मामले में स्कूल शिक्षा सचिव, संचालक स्कूल शिक्षा, कलेक्टर राजनांदगांव एवं डीईओ राजनांदगांव को जवाब देने को कहा था गया था.

Exit mobile version