Vistaar NEWS

Chhattisgarh News: प्रदेश में मलेरिया व डायरिया से हो रही मौत पर हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान, शासन ने मांगा जवाब

Chhattisgarh News

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट

Chhattisgarh News: बस्तर व बिलासपुर में मलेरिया से कई लोगों की मौत एवं रतनपुर क्षेत्र में उल्टी दस्त से भी लोगों की मौत हो रही है, संक्रमण फैलने की बात को लेकर प्रकाशित ख़बरों को लेकर हाई कोर्ट ने खुद संज्ञान लिया है.

हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने स्वतः संज्ञान में लेते हुए जनहित याचिका के रूप में सुनवाई प्रारंभ की है  राज्य शासन, कलेक्टर बिलासपुर, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, सचिव शिक्षा सहित अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

यह भी पढ़े : विधायक सुशांत शुक्ला ने गीतांजलि सिटी का लिया जायजा, वार्डों में पैदल निकले और कहा- यहां का विकास उनकी प्राथमिकता

हाई कोर्ट ने शासन को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

जून का महिना मलेरिया माह घोषित होने के बावजूद  शासन की ओर से बचाव के लिए कोई अभियान नहीं चलाया जा रहा है. मलेरिया के वजह से  बस्तर के बीजापुर आश्रम में रह रहे दो मासूम बच्चों की मौत हो गई, बिलासपुर जिला के कोटा क्षेत्र में भी  तेजी से मलेरिया फैल रहा है , इसी प्रकार रतनपुर क्षेत्र में उल्टी दस्त के प्रकोप को लेकर प्रकाशित खबरों को हाई कोर्ट  ने संज्ञान में लेकर जनहित याचिका के रूप में सुनवाई शुरू की है.

गुरुवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकार से पूछा कि आप इस मामले में क्या कर रहें,  मलेरिया मुक्त अभियान पहले से क्यों नही चलाया गया. इस पर शासन की ओर से जवाब के लिए समय दिए जाने की मांग की गई. कोर्ट ने मामले में मुख्य सचिव, सचिव शिक्षा, सचिव स्वास्थ्य, बिलासपुर कलेक्टर, बीजापुर कलेक्टर, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य संचालक, ब्लाक मेडिकल ऑफिसर सहित 11 लोगों को पक्षकार बनाया है.

Exit mobile version