Vistaar NEWS

Chhattisgarh: लाडली योजना को बजट में शामिल नहीं करने से बिलासपुर की महिलायें निराश, जानिए किसने क्या कहा

Chhattisgarh News

Chhattisgarh

Chhattisgarh News: केंद्र सरकार का बजट पेश हो गया है. जिस बात को लेकर बिलासपुर के लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. कुछ लोगों को बजट अच्छा लगा तो वहीं कुछ लोगों को बजट सुनकर तो  निराशा हुई. सबसे बड़ी बात यह है कि महिलाओं को लाडली  योजना को केंद्र के बजट में शामिल नहीं होने का अफसोस है.  उनका कहना है कि इस योजना के शामिल होने से महिला सशक्तिकरण बढ़ता और महिलाओं का उत्थान होता है, लेकिन फिलहाल के बजट में ऐसा नहीं देखा गया  है.

लाडली योजना को बजट में शामिल नहीं करने से महिलाओ में निराशा

उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि किसी भी तरह से इस योजना को लागू करने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाए इसके अलावा कुछ महिलाओं ने कहा कि जिस तरह महिला लोगों को महतारी वंदन योजना का लाभ मिल रहा है. इस तरह पुरुषों के लिए भी कोई ऐसी स्कीम लानी चाहिए जिससे उनके हित मे भी काम किया जा सके. खास तौर पर बुजुर्ग महिलाओं ने कहा कि उनके यहां निराश्रित पेंशन जैसी प्रक्रियाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है.  जिस प्रकार महिला वंदन योजना शुरू की गई उसी प्रकार पुरुष वंदन योजना के बारे मे भी सोचना चाहिए. सोने ,चांदी और जेवरात में जिस तरह से टैक्स कम किया गया है वह अच्छी बात है.

ये भी पढ़े-

बजट में ट्रेनों पर कोई चर्चा नहीं, बेरोजगारी पर किया फोकस

केंद्र सरकार के बजट से बिलासपुर के लोगों को बड़ी उम्मीद थी चूंकि केंद्रीय मंत्री के तौर पर बिलासपुर संसदीय सीट के सांसद तोखन साहू को केंद्रीय राज्य मंत्री का दर्जा मिला है. उस लिहाज से बिलासपुर को कोई बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद थी.  ट्रेनों को लेकर भी बड़ी संभावनाएं बनी थी लेकिन इस पर फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई है.  युवाओं ने बेरोजगारी को लेकर खुले तौर पर बात की है.  इसी तरह महिलाओं ने महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया है. पुरुष मानते हैं कि बजट में कोई और संभावनाएं थी जिसे जोड़ा जाना था लेकिन जो नहीं हो पाया, यही कारण है कि उन्हें बजट को बस ठीक-ठाक बताया है.

Exit mobile version