Chhattisgarh: अब शराब की दुकानों में होगा कैशलेस पेमेंट, तय कीमतों से अधिक नहीं ले सकेंगे दुकानदार

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की शराब दुकानों में अब कैशलेस पेमेंट की सुविधा शुरू करने जा रही है. लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि सरकार द्वारा निर्धारित किमतों से अधिक पर शराब की बिक्री की जा रही है.
Chhattisgarh News

प्रतीकात्मक तस्वीर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की शराब दुकानों में अब कैशलेस पेमेंट की सुविधा शुरू होने जा रही है. लंबे समय से यह शिकायत मिल रही थी कि राज्य की अनेक शराब दुकानों में शराब की बिक्री सरकार द्वारा निर्धारित किमतों से अधिक पर की जा रही थी. इससे शराब के खरीदारों में काफी असंतोष भी रहा है. वर्तमान में शराब की बिक्री प्रत्येक बोतल पर अंकित क्यूआर कोड को स्कैन करके और नगद भुगतान प्राप्त करके किया
जाता है, लेकिन पिछले वर्षाे में कई कारणों इस व्यवस्था पर सवाल उठ रहे थे.

अब ऑनलाइन भुगतान तथा यूपीआई के माध्यम से भुगतान द्वारा कैशलेस भुगतान की सुविधा शुरू होने से शराब दुकानों में निर्धारित किमत से अधिक राशि नहीं ली जा  सकती है. शराब का बिक्री अब अधिक व्यवस्थित तरीके से होगा. इससे शराब काउंटरों पर लगने वाली भीड़ से भी ग्राहकों को छुटकारा मिलेगा. इसके साथ ही शराब दुकानदारों को भी खुले पैसे की समस्या से छुटकारा मिलेगा और समय की बचत भी होगी.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh Liquor Scam: शराब घोटाला मामले में पूर्व रिटायर्ड IAS अनिल टुटेजा की रिमांड बढ़ी, अब 3 जून तक जेल में रहेंगे

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सुविधा लागू

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार की प्राथमिकता सभी शासकीय विभागों में अधिक से अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए राज्य में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना है. कैशलेस भुगतान की सुविधा इसी क्रम में उठाया गया एक छोटा सा कदम है. शुरुआती चरणों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सुविधा विदेशी शराब की प्रीमियम दुकानों में लागू की जा रही है. इसमें सफलता मिलने पर इसे अन्य दुकानों में भी लागू कर दिया जाएगा.

बैंकों से मिलेंगे क्यूआर कोड

छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा इस व्यवस्था को लागू करने की पहल की गई है. बैंकों से दुकानदार QR Code प्राप्त कर सकते हैं, जिसे सभी शराब दुकान के बाहर चस्पा किया जायेगा. क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद सरकार द्वारा तय किमत पर ग्राहक आसानी से शराब की खरीदारी कर सकते हैं.

इसी क्रम में सबसे पहले प्रीमियम विदेशी शराब दुकानों में P.O.S. मशीन से क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से शराब के कीमत के भुगतान की प्रक्रिया अपनायी जायेगी, जिसकी सफलता के बाद राज्य के अन्य शराब दुकानों में भी डिजिटल ट्रांजेक्शन की व्यवस्था की जायेगी.

ज़रूर पढ़ें