Vistaar NEWS

Chhattisgarh: बिलासपुर में 201 करोड़ रुपए की अमृत मिशन योजना से लोगों को नहीं मिल रहा पानी, पलायन के लिए मजबूर लोग

Chhattisgarh News

फाइल फोटो

Chhattisgarh News: बिलासपुर में 201 करोड़ रुपए की अमृत मिशन योजना के तहत हजारों घरों में पानी की सप्लाई नहीं हो रही है. यही वजह है कि भीषण गर्मी में लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. गंभीर बात यह है कि लोग पानी की कमी के चलते घर मकान छोड़ रहे हैं और दूसरी जगह शिफ्ट हो रहे हैं. कुल मिलाकर पानी की कमी को लेकर भी पलायन का दौर शुरू हो चुका है.

विस्तार न्यूज़ में ऐसे ही दर्जन भर से अधिक मोहल्ले का जायजा लिया जहां पानी की परेशानी से लोग दो चार हो रहे हैं. सामने आया कि जिन मोहल्ले में पिछले साल दूषित पानी के चलते है, डायरिया, हैजा जैसी बीमारियां फैल गई थी. नगर निगम उन मोहल्लों तक भी पानी पहुंचाने में नाकाम है. इन मोहल्ले में तालापारा, सरकांडा मस्जिद के पीछे की गली, गीतांजलि सिटी मोपका, तोरवा, शनिचरी, व्यापार विहार, रेलवे जैसे क्षेत्र शामिल है जिन्हें नगर निगम ने पंचायत से शहर में शामिल कर लिया है लेकिन सुविधाएं उस तरह से नहीं मिल रही जिस तरह से मिलनी चाहिए.

जानिए क्या कह रहे स्थानीय निवासी

सरकंडा में मस्जिद के पीछे रहने वाले हजारों लोग पानी की समस्या से परेशान है उनका कहना है कि यहां 25 से अधिक हार्ट पेशेंट है, जो 2 किलोमीटर से पानी लेने दूसरी जगह जाते हैं और तब उनकी दिनचर्या शुरू होती है. उन्होंने पार्षद के अलावा नगर निगम के अधिकारी तक को लिखित में शिकायत की है लेकिन उनके पानी का निराकरण आज तक नहीं हो पाया है इसके कारण ही यहां 10 से अधिक परिवार दूसरी जगह जाकर शिफ्ट हो गए हैं.

ये भी पढ़ें- मैनपाट में सफाई को लेकर युवाओं की मुहिम, गुलाब देकर लोगों से कर रहे कचरा नहीं फेकने की अपील

खाली बाल्टियां निकाल कर कर रहे विरोध

तोरवा में लोग जब पानी की परेशानी पूछते हैं तब घरों से खाली बाल्टियां निकाल कर विरोध करना शुरू कर देते हैं और बताते हैं कि नगर निगम के अधिकारी उनकी समस्या की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं और यही कारण है कि घर के बुजुर्ग बच्चों और बाकी लोग भी समस्या ग्रस्त हैं, उन्हें भी कई किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ रहा है.
आखिर कब सुधरेगी स्थिति? बिलासपुर के लोग नगर निगम अधिकारियों से सवाल पूछ रहे हैं कि अमृत मिशन योजना के तहत अशोकनगर में पानी की बड़ी टंकी लगाई है. रतनपुर के खुटाघाट से बिलासपुर में हर घर पानी सप्लाई करने की योजना बनी है तो आखिर आज तक उनके घरों के आसपास इसकी लाइन क्यों नहीं पहुंच पाई है और जिन घरों में उनकी लाइन पहुंची भी है. वहां भी नगर निगम क्यों दूषित जल सप्लाई कर रहा है पूछने पर कहते है कि इसके पाइप 3 साल पहले बिछाए गए थे, किसके कारण अब पानी छोड़ने पर मिट्टी युक्त पानी उनके घरों में पहुंच रही है, जिसे पीना ही उनकी लाचारी बन गई है.

जल जीवन मिशन नगर निगम के आयुक्त ने दी जानकारी

जल जीवन मिशन नगर निगम के आयुक्त अमित सिंह का कहना है कि अभी वह अमृत मिशन योजना के तहत भोजखरों में ट्रायल के तौर पर पानी पहुंचा रहे हैं, वहां से थोड़ी  दूषित पानी की शिकायत आ रही है, क्योंकि यह पाइपलाइन 3 साल पहले बिछाई गई है और इसके चलते ही थोड़ी बहुत पानी में समस्या है जिसे जल्द दूर कर लिया जाएगा. इसके बाद इसका पानी शहर भर में सप्लाई होगा.

Exit mobile version