Vistaar NEWS

Chhattisgarh News: बिलासपुर में 500 घरों तक पहुंच रहा बदबूदार पानी, 70 लोग पीलिया, डायरिया और हैजा से बीमार

Chhattisgarh News

गंदे पानी का उपयोग करती लड़की

Chhattisgarh News: बिलासपुर जिले में 500 घरों में बदबूदार पानी पहुंच रहा है. लोग डायरिया, पीलिया और हैजा का शिकार हो रहे हैं. तारबाहर क्षेत्र में 70 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. इसके बावजूद न तो नगर निगम के अधिकारी ध्यान दे रहे और ना ही स्वास्थ्य विभाग. कुल मिलाकर लोगों की समस्या आम हो गई है, और यहां बच्चे-बुजुर्ग और महिलाएं अस्पतालों में एडमिट है, जो अपनी पेट संबंधी बीमारियों का इलाज करवा रहे हैं.

विस्तार न्यूज़ ने उन क्षेत्रों का दौरा किया जहां यह बीमारियां फैली हुई है, वहां लोगों ने खुलकर अपनी समस्याएं बताई है. क्षेत्र के लोगों ने बताया कि रतनपुर के खूंटाघाट से सीधे बिलासपुर में पानी की सप्लाई की जा रही है, जिसके कारण ही उनके घर में बदबूदार और बजती नालियों से पानी सप्लाई हो रही है. लोग बता रहे हैं कि उनके घर के दो-दो लोग बीमार हैं,और वह 50 हजार से 60 हजार खर्च कर इन बीमारियों का इलाज करवा रहे हैं, लेकिन अभी तक उनकी पीड़ा समझने वाला कोई नहीं है.

यह है बड़ी परेशानी

बिलासपुर में कुछ विशेष क्षेत्र में गर्मी के दिनों में पानी की समस्या बनी रहती है, यही कारण है कि नगर निगम ने पानी की समस्या को दूर करने के लिए अमृत मिशन योजना के तहत रतनपुर के खुटाघाट से पानी की सप्लाई शुरू करवाई है. यह सबसे पहले तारबहार क्षेत्र में ही बतौर ट्रायल शुरू कर दिया गया है, और यही कारण है की मिट्टी और गंदगी से गुजरकर यहां 500 से अधिक घरों में पहुंच रहा है, और उन्हें इसे पीने में बड़ी समस्या हो रही है.

ये भी पढ़ें- नारायणपुर में सुरक्षाबलों ने 9 नक्सलियों को किया ढेर, अब बीजापुर में 16 ने किया सरेंडर

ज्यादातर बच्चों का पेट बिगड़ रहा

पानी की समस्या के कारण ज्यादातर बच्चों को तकलीफ हो रही है, लोगों का कहना है कि इस पानी को पीने से उनका खाना हजम नहीं हो रहा है और इसके अलावा कई तरह की समस्या आ रही है, यही कारण है कि उन्होंने अपने-अपने बच्चों को निजी अस्पतालों में एडमिट कराया है, क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसकी तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं.

पहले आयल युक्त पानी पीते थे और अब गंदा

बिलासपुर के लोग पहले आयल युक्त पानी पीते थे, फिर ऑयल डिपो को यहां से हटवाया गया लेकिन अब फिर भी तारबाहर क्षेत्र में पानी की समस्या विकराल रूप लेने लगी है. धीरे-धीरे लोग बीमार हो रहे हैं, और इसके कारण उन्हें मौत के मुहाने तक भी पहुंचना पड़ रहा है.

जरूरत पड़ी तो कैंप लगवाएंगे

स्वास्थ्य विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर एम आर्य का कहना है कि फिलहाल बिलासपुर से डायरिया पीलिया की शिकायत नहीं मिली है, लेकिन जिस तरह से यह बात सामने आ रही है वह जरूरत पड़ी तो हैजा, डायरिया, पीलिया के लिए उन क्षेत्रों में कैंप भी लगाएंगे जहां इसकी जरूरत है. बाइट2 नगर निगम के जल विभाग के अधिकारी अनुपम तिवारी का कहना है कि फिलहाल रतनपुर के खुटाघाट से कुछ क्षेत्रों में पानी की सप्लाई की जा रही है जिसके कारण थोड़ी गंदगी की समस्या है. मिट्टी युक्त पानी लोगों के घरों में पहुंच रहा है, जिसे वे जल्द दूर करवाएंगे. उनका कहना है कि उन्होंने कुछ जगहों से पानी का सैंपल टेस्ट करवाया है. उनके हिसाब से पानी में कोई समस्या नहीं है.

Exit mobile version