Vistaar NEWS

Chhattisgarh: बिलासपुर में तापमान पहली बार 46 डिग्री पार, मौसम विशेषज्ञ कर रहे सावधानी बरतने की अपील

Chhattisgarh News

फाइल फोटो

Chhattisgarh News: बिलासपुर में सूर्यदेव का मूड बिगड़ा हुआ है. नौतपा के बीच धरती खूब तप रही है. सूर्य की गर्मी ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. हीटवेव का खतरा बढ़ गया है. दिन में गर्म हवाएं चल रही हैं. लू जैसी स्थिति बनी हुई है. मौसम विशेषज्ञ लगातार सावधानी बरतने और घर में रहने की अपील कर रहे हैं. अगले तीन दिनों तक यह स्थिति बने रहने के आसार हैं.

46°C के पार तापमान

न्यायधानी में ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति निर्मित होने लगी है, अधिकतम तापमान में वृद्धि का ट्रेंड लगातार जारी है. बीते चार दिनों में जिस तरह से दिन में तापमान ट्रेंड कर रहा है, उससे साफ है कि आने वाले दिनों में इसका असर और तेज होगा. वहीं आज पारा 45 डिग्री के पार चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज का घोषित तापमान 46°C और अघोषित 48°C के आस-पास रहा है. गर्मी से बचने के लिए तरल पेय पदार्थ जैसे ठंडा पानी, नीबू पानी, नींबू शिकंजी, शर्बत, फलों का रस, छाछ, लस्सी ज्यादा मात्रा में लें, इनसे शरीर में तरावट बनी रहेगी और ऊर्जा का स्तर भी बना रहेगा.

ये भी पढ़ें- कोरबा के दीपका में स्पेशल ब्लास्ट कंपनी का प्लांट, कहीं बेमेतरा से बारूद डंप करने के लिए तो नहीं बनवाया?

इस बार जून में भी सताएगी गर्मी

मौसम विभाग के अधिकारियों की माने तो पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब जून के मौसम में भी गर्मी सताएगी. इसका असर छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश हरियाणा और बाकी राज्यों में भी होगा. बड़ी बात यह है कि दिन के अलावा रात में भी गर्मी आम लोगों को परेशान करेगी. कुल मिलाकर लोगों को गर्मी से बचने और हित में उसे सतर्क रहने की जानकारी साझा की जा रही है, और मौसम विभाग लगातार लोगों को जागरुक भी कर रहा है.

Exit mobile version