Vistaar NEWS

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में भू-माफियाओं के हौसले बुलंद, 40-50 एकड़ जमीनों पर कर दी अवैध प्लाटिंग, प्रशासन ने लिया एक्शन

Chhattisgarh News

अवैध प्लाटिंग का निरीक्षण करते अधिकारी

Chhattisgarh News: दुर्ग में भू-माफियाओं के हौसले इतने ज्यादा बुलंद हो गए हैं, कि वह 40 से 50 एकड़ जमीनों पर भी अवैध प्लाटिंग करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं, ये तो समय रहते प्रशासन की नजरे उसे अवैध प्लाटिंग पर पड़ गई, नहीं तो भू-माफिया अवैध तरीके से प्लाटिंग करके लोगों को बेच देते हैं, और फिर जो लोग जमीन खरीदे हैं, वह सालों तक सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते रहते हैं.

भू-माफियाओं ने 40 से 50 एकड़ जमीन पर कर दी अवैध प्लाटिंग

दरअसल दुर्ग नगर पालिक निगम के सीमा क्षेत्र में शिवनाथ नदी के पीछे करीब 40 से 45 एकड़ जमीन पर अवैध प्लाटिंग की जा रही थी. इसके लिए यहां भू-माफिया द्वारा मुरुम डालकर रास्ता बना लिया गया था, जिसे जिला प्रशासन एवं निगम प्रशासन के अमला ने जेसीबी की मदद से उखाड़ फेंका. इस मामले की शिकायतरियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा) में की गई थी. शिकायत के आधार पर कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देश के बाद निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने एक्शन लेते हुए कड़ी कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें- भूपेश बघेल ने बीजेपी पर साधा निशाना, बोले- सरकार बने 6 महीने हो गए, अभी तक कोई जांच नहीं हुई पूरी

जिला प्रशासन ने लिया सख्त एक्शन

आपको बता दें कि अवैध प्लाटिंग करने वालों ने यहां मुरुम बिछाकर सड़क बना ली थी. शिवनदी के पीछे अवैध प्लाटिंग पर जिला प्रशासन,नगर निगम एवं टाउनकंट्री प्लानिंग् की संयुक्त कार्रवाई करते हुवे कब्जाधारियों के विरोध के बाद भी सख्ती से कार्रवाई की गई. कार्रवाई के दौरान एसडीएम मुकेश रावटे,डिप्टी कलेक्टर उत्तम ध्रुव, भवन अधिकारी गिरीश दीवान, तहसीलदार प्रफ्फुल गुप्ता, राजस्व व अतिक्रमण अधिकारी दुर्गेश गुप्ता एवं ग्राम व नगर निवेश न विभाग दुर्ग के संयुक्त संचालक व निगम अमला की मौजूदगी में उखाड़ दिया गया. जेसीबी से मुरुम बिछाकर बनाई गई रोड व अन्य को ध्वस्त कर दिया गया,

रेरा में की गई थी अवैध प्लाटिंग की शिकायत

नगर निगम के भवन अधिकारी गिरीश दीवान ने बताया कि कार्रवाई के बाद मौके पर एक सूचना बोर्ड लगा दिया गया है, कि उक्त जमीन पर अवैध प्लाटिंग की जा रही है. इस मामले की शिकायत छत्तीसगढ़ भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा), रायपुर में की गई थी. जिसकी शिकायत की कॉपी जिला प्रशासन को भेजी गई थी. जानकारी के मुताबिक अब तक जमीन किसी को भी नहीं बेची गई है शहर में अवैध प्लाटिंग के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई की जा रही है. वहीं प्रशासन द्वारा राजस्व विभाग के अमला को भी अवैध प्लाटिंग पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है. इसकी सूचना मिलने पर कार्रवाई के लिए भी निर्देशित किया गया है.

Exit mobile version