Vistaar NEWS

Chhattisgarh: स्मार्ट सिटी योजना के तहत बिलासपुर में 51 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण, मिनी स्टेडियम समेत कई प्रोजेक्ट शामिल

Chhattisgarh News

मिनी स्टेडियम

Chhattisgarh News: बिलासपुर में मंगलवार का दिन स्मार्ट सिटी योजना के तहत निर्माण कार्य को लेकर ऐतिहासिक रहा. उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने बिलासपुर से जुड़ी कई योजनाओं का लोकार्पण किया. इसका आने वाले दिनों में लोगों को लाभ मिलेगा, जिसमें 51 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट शामिल हैं.

इन प्रोजेक्ट का किया गया लोकार्पण

1. पिंक प्ले ग्राउंड

बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने तीन बड़े प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है, जिसमें से एक महिलाओं के लिए प्रदेश के पहले पिंक प्ले ग्राउंड की सौगात बिलासपुर को मिली है. बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के बिलासा गर्ल्स कालेज मैदान को 4 करोड़ 34 लाख की लागत से पिंक प्ले ग्राउंड के रूप में तैयार किया गया है. लगभग पौने दो एकड़ जमीन में तैयार ग्राउंड में कई खूबियां है. ग्राउंड में दस से अधिक प्रकार के खेलों का आनंद उठाया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ के दौरे पर सीएम मोहन यादव, बोले- यहां आने पर ऐसे लगा जैसे अपने घर में ही हूं

2. हैप्पी स्ट्रीट

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है एक ऐसी सड़क जहां सिर्फ और सिर्फ खुशियां ही होगी. बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शहर के ह्रदय स्थल में एक स्थाई हैप्पी स्ट्रीट का निर्माण किया गया है. शनिचरी बाजार के पास शहर के मध्य से गुजरने वाली अरपा नदी के किनारे 8 करोड़ 5 लाख रूपये की लागत से बनाए गए हैप्पी स्ट्रीट पहुंचकर लोगों को आनंद की अनुभूति के साथ शांति और सुकून भी मिलेगा.

3. रेंट ए साइकिल

शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने के लिए जल्द ही साइकिल की सुविधा के लिए बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा रेंट ए साइकिल योजना शुरू किया जा रहा है. इसके लिए फिलहाल शहर के चार प्रमुख स्थानों पर स्टैंड बनाया गया है. प्रारंभ में 30 साइकिल से इसकी शुरुआत की जाएगी फिर पब्लिक के रिस्पांस के आधार पर साइकिल की संख्या बढ़ाई जाएगी.

4. यहां होंगे साइकिल स्टैंड

किराए की साइकिल उपलब्ध कराने के लिए चार स्थानों पर स्टैंड बनाए गए है. इनमें रिवर व्यू रोड, नेहरू चौक, पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक शामिल है.

5. इंटीग्रेटेड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम

इसके तहत घरों से कचरा एकत्रित करने वाली गाड़ियों की वास्तविक जानकारी, उन्हें ट्रैक और गाड़ियों का लाइव लोकेशन कंट्रोल रुम में मिलती रहेगी. इस सिस्टम के शुरु हो जाने से सफाई कार्य और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कार्य और भी बेहतर और सुचारु रुप से किया जा सकेगा. 9 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत की इस योजना से कचरा कलेक्शन कार्य में तेजी आएगी और छूटे हुए स्थानों की जानकारी मिल सकेगी.

Exit mobile version