Chhattisgarh: रायपुर में 100 गायों की तस्करी पकड़ी गई, विधानसभा में उठा मुद्दा, विपक्ष का हंगामा

Chhattisgarh: गौ तस्करी के मामला सामने आने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री ने X पर पोस्ट कर इसकी निंदा करते हुए भाजपा सरकार को घेरा.
Chhattisgah News

छत्तीसगढ़ विधानसभा

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ विधानसभा में गौ तस्करी का मुद्दा जमकर गूंजा. विपक्षी दल कांग्रेस ने सदन में गौ तस्करी मामले को लेकर सरकार को आड़े हाथों लिया. कांग्रेस विधायक राम कुमार ने इस मुद्दे को शून्यकाल में उठाया. इस दौरान कांग्रेस विधायकों ने हंगामा करते हुए गौहत्या बंद करने के नारे लगाए. कांग्रेस विधायक ने कहा मंगलवार को कंटेनर में 100 गायों की तस्करी किए जाने वाली गाड़ी राजधानी में पकड़ी गई. 13 गौ माता की हत्या की गयी, अब तक छत्तीसगढ़ बनने के बाद राजधानी में यह पहली घटना है. साथ ही विधायक राम कुमार ने कहा राज्य में गौठान बंद होने के कारण गौ तस्करी की घटना बढ़ी है.

क्या है मामला

दरअसल मंगलवार देर रात गौ रक्षकों को सूचना मिली कि एक कंटेनर रायपुर से सटे कुम्हारी के पास से गुजर रहा है. जिसमें बड़ी संख्या में गायों की तस्करी हो रही है. जब गौ रक्षकों ने गाड़ी का पीछा कर कंटेनर को रोका और खोलकर देखा तो उसमें 100 गायों को जबरदस्ती भर कर रखा गया था. इस दौरान गाड़ी का ड्राइवर फरार हो गया . तब गौ रक्षकों ने इसकी सूचना कुम्हारी थाने में दी. देर रात पुलिस ने सभी गायों को पास के गौठानो में पहुंचाया. मिली जानकारी के मुताबिक 100 में से 13 गायों की मौत हो चुकी थी, जिसके बाद हंगामा शुरू हो गया.

गौ हत्यारों को जवाब देना होगा : पूर्व CM

गौ तस्करी के मामला सामने आने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री ने X पर पोस्ट कर इसकी निंदा करते हुए भाजपा सरकार को घेरा. भूपेश बघेल ने गौठानों में मृत पड़ी गायों की फोटो पोस्ट कर लिखा “बहुत दुख हो रहा है ये दृश्य देखकर, सूचना मिली है कि रायपुर में हीरापुर के पास ग्रामीणों ने एक ट्रक पकड़ा जिसमें लगभग 100 गायें थी. पता चला है कि 13 गायों की मृत्यु हो चुकी है. भाजपा की सरकार आते ही “तस्करी” और गौ माता पर अत्याचार का सिलसिला फिर शुरू हो गया है. इन तस्करों के गिरोह और शासन में बैठे “गौ हत्यारों” को सामने आकर जवाब देना होगा.

गौ तस्करी पर गृह मंत्री का बयान नहीं आना दुर्भाग्य: महंत

गौ तस्करी मामले को लेकर सदन में नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत ने कहा कि हमारे कार्यकाल में एक भी गाय की मौत होती थी तो पूरा विपक्षी दल विधानसभा को सिर पर उठा लेता था. एक कंटेनर में 100 से अधिक गायों को पकड़ा गया है, उसमें से 13 गायों की मृत्यु हो चुकी है और अभी तक ना गृह मंत्री उसे पर कोई बयान दे रहे, ना उनके कोई अन्य मंत्री बात कर हे हैं. यह दुर्भाग्यजनक है. जानकारी के अनुसार गाड़ी पर जो नंबर लिखे हैं वह तमिलनाडु और केरल के हैं, यह गाय कत्ल करने के नाम से जा रहे थे. भाजपा की सरकार अभी तक चुप है हम इसकी निंदा करते हैं.

पूरे मामले में विधनासभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा कि विपक्ष ने गंभीर मुद्दे पर ध्यान आकर्षित कराया है, सरकार के ध्यान में बात आ गई है. अब इस मुद्दे पर ध्यानाकर्षण में चर्चा की जाएगी.

कंटेनर से क्या-क्या बरामद हुआ ?

बता दें कि पुलिस ने मंगलवार देर रात कुम्हारी में जब कंटेनर जप्त कर तलाशी ली, तो उसमें अलग अलग राज्य जैसे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के अलग-अलग नंबर प्लेट मिले. अंदेशा है की तस्कर गायों को दक्षिण के राज्यों में ले कर जा रहे थे. पुलिस ने गाड़ी मालिक की तलाशी शुरू कर दी है.

ज़रूर पढ़ें