Chhattisgarh: विधानसभा में साधराम हत्याकांड का मामला गूंजा, कांग्रेस विधायकों ने किया हंगामा

Chhattisgarh News: साधराम हत्याकांड की जानकारी सामने आने के बाद राजनीति गरमाई हुई है.
Chhattisgarh News

छत्तीसगढ़ विधानसभा

Chhattisgarh: आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में कवर्धा हत्याकांड का मामला गूंजा. कांग्रेस ने शून्यकाल के दौरान कवर्धा में हुए साधराम यादव की हत्या का मामला उठाया. कांग्रेस विधायकों ने हत्याकांड की CBI से जांच कराने की मांग की. साधराम यादव की हत्या की सीबीआई जांच की मांग पर सदन में हंगामा भी हुआ. कांग्रेस के विधायक हंगामा करते हुए विधानसभा के गर्भगृह में उतरकर नारेबाज़ी की. इसके बाद कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा में गांधी प्रतिमा के सामने बैठकर विरोध जताया.

भूपेश बघेल ने कहा- मामले की CBI से हो जांच

सदन में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि साधराम यादव की हत्या की सही जांच नहीं की गई है. ना ही पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिया गया है. यह एक गंभीर मामला है. सीबीआई जांच की घोषणा की जानी चाहिए. भाजपा के द्वारा भूपेश सरकार में CBI को बैन लगाने के बात पर भूपेश बघेल ने कहा कि CBI को बैन हमने नहीं किया है. हमारे पूर्व सरकार ने ये व्यवस्था कर ली थी. हम जब आए तब हमने सिर्फ़ नोटिफ़िकेशन जारी किया था. आज भाजपा सत्ता में है लेकिन अब तक सीबीआई की एंट्री को लेकर नोटिफ़िकेशन जारी नहीं किया है. सरकार की अनुमति से किसी जांच पर राज्य की सहमति पहले भी थी. पूर्व मुख्यमंत्री के अलावा कांग्रेसी विधायक रामकुमार यादव, देवेंद्र यादव, द्वारिकाधीश यादव, विक्रम मंडावी और अनिला भेड़िया ने सीबीआई जांच की मांग दोहराई.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की तैयारियां तेज, जल्द होगी TET की परीक्षा

उप मुख्यमंत्री बोले- आरोपियों पर UAPA लगा है

कांग्रेस की मांग पर संसदीय कार्यमंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जो लोग CBI जांच की मांग कर रहे हैं, उन्हें ख़ुद CBI पर भरोसा नहीं है. साथ ही साधराम हत्याकांड केस में उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि यह बिरनपुर की घटना से और पृथक घटना है. इसमें हत्या की जो प्रक्रिया अपनाई गई है, मैंने सदन में कहा कि हत्या हथियार से नहीं विचारों से की गई है. इसमें लोगों के कश्मीर आने जाने का लिंक मिला है. इस पर जांच चल रहा है. आरोपियों पर UAPA लगा है. चूंकि आतंकवादी गतिविधि में शामिल होने का लिंक मिला है. इस गतिविधि की जांच के लिए जो भी एजेंसी सूटेबल होगी, उस एजेंसी से हम आवश्यकता पड़ने पर जांच कराएंगे.

गौसेवक साधराम यादव की गला काटकर हुई थी हत्या

बता दें कि 21 जनवरी 2024 को कवर्धा शहर में एक गौसेवक साधराम यादव की गला काटकर हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद लगातार यह मामला गर्माया हुआ है. कई अलग-अलग हिंदू व सामाजिक संगठनों और आरोपियों के घर वालों की ओर से आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग की जा रही है. वहीं कवर्धा SP के मुताबिक आरोपियों के आतंकी संगठनों से संबंध सामने आए हैं और उनके मोबाइल और लैपटॉप में कई साक्ष्य भी मिले हैं. ISIS पैटर्न में गला काटकर हत्या की गई थी. साधराम हत्याकांड की जानकारी सामने आने के बाद राजनीति गरमाई हुई है. अब विधानसभा में कांग्रेस ने भी सरकार से इस मामले को CBI से जांच कराने के लिए कहा है.

ज़रूर पढ़ें