Chhattisgarh: रायपुर से राम भक्तों को लेकर स्पेशल ट्रेन हुई रवाना, पूरी कैबिनेट के साथ सीएम भी मार्च में जायेंगे अयोध्या

Chhattisgarh news: अयोध्या जाने वाले राम भक्तों के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन में पूरी तरह से सुविधाओं का ख्याल रखा गया है.
chhattisgarh news

ayodhya special train

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ से रामलला दर्शन योजना के तहत दूसरी आस्था स्पेशल ट्रेन आज रवाना हुई. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया. इस ट्रेन में आज 1344 रामभक्त रामलला का दर्शन करने अयोध्या रवाना हुए. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि हम कामना करते हैं कि अयोध्या जा रहे रामभक्त छत्तीसगढ़ की खुशहाली का आशीर्वाद रामलला से लेकर लौटे. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम विधानसभा सत्र खत्म होने के बाद मार्च महीने में पूरे मंत्रिमंडल के साथ रामलला का दर्शन करने अयोध्या जाएंगे.

ट्रेन में राम भक्तों को मिलेंगी ये सुविधाएं

अयोध्या जाने वाले राम भक्तों के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन में पूरी तरह से सुविधाओं का ख्याल रखा गया है. सफर करने वाले भक्तों को चादर, तकिया, कंबल के साथ चाय, पानी और नाश्ते की भी सुविधा दी जा रही है. ट्रेन में पर्याप्त सुविधा होने से राम भक्त गदगद नजर आए.

यह भी पढ़ें: UP Politics: हर चुनाव में गठबंधन पर नए प्रयोग कर रही सपा, अखिलेश यादव को रास नहीं आते सहयोगी!

दर्शन करने के लिए क्या – क्या हैं शर्तें

छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए.

18 वर्ष से 75 वर्ष की आयु के लोगों को ही तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी.

सबसे पहले इस योजना में 55 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

राज्य के दिव्यांगजनों को परिवार में से कोई एक सदस्य को साथ ले जाने की सुविधा है.

जिला मेडिकल बोर्ड की ओर से स्वास्थ्य परीक्षा में सक्षम पाए जाने पर यात्रा के लिए पात्र माना जाएगा.

योजना के माध्यम से हर साल 20 हजार लाभार्थियों को श्री राम लाल दर्शन यात्रा के लिए ले जाया जाएगा.

यात्रा के लिए भक्त इस तरह कर सकते हैं आवेदन

रामलला दर्शन योजना के तहत राम भक्त अपने ग्राम पंचायत या नगर पंचायत में आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की जांच के बाद पात्र भक्तों को यात्रा की सुविधा मिल पाएगी. पहले चरण में 55 वर्ष से अधिक उम्र के श्रद्धालुओं को सुविधा दी जा रही है.

इतनी ट्रेनें पहले ही हो चुकी है रवाना

बता दें कि रामलला दर्शन योजना के अंतर्गत दुर्ग जिले से अयोध्या के लिए पहली आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना की गई थी. 7 फरवरी को दुर्ग संभाग के आठ जिलों से लगभग 1340 दर्शनार्थियों का पहला जत्था अयोध्या के लिए रवाना हुआ था. इस दौरान अयोध्या यात्रा के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन को रामलला दर्शन योजना के संयोजक धरमलाल कौशिक ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी.

ज़रूर पढ़ें