Lok Sabha Election: रायबरेली को राहुल ने बताया ‘कर्मभूमि’ तो बोले गिरिराज सिंह- वे भारत छोड़कर भागेंगे

Lok Sabha Election: रायबरेली लोकसभा सीट को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है, आज़ादी के बाद से ही यहां गांधी परिवार का वर्चस्व कायम रहा है.
Lok Sabha Election

राहुल गांधी और गिरिराज सिंह

Lok Sabha Election : देश में लोकसभा चुनाव के बीच राजनीतिक बयानबजी भी चरम पर है. राजनीतिक दल एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं तो वहीं पलटवार भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक बयान पर पलटवार किया है. दरअसल 14 मई को कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव प्रचार के लिए अपनी पारिवारिक लोकसभा सीट रायबरेली गए थे. यहां उन्होंने एक जनसभा के दौरान चुनाव लड़ने के लिए अमेठी के बजाय रायबरेली को प्राथमिकता देने का कारण बताया था. उन्होंने कहा था, “मेरी दो मां हैं सोनिया और इंदिरा गांधी…रायबरेली मेरी दोनों माताओं की कर्मभूमि है, रायबरेली से हमारा रिश्ता 100 साल पुराना है. यही कारण है कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं.” अब राहुल के इस बयान पर गिरिराज सिंह ने पलटवार किया है.

गिरिराज सिंह ने कहा, “राहुल गांधी और सोनिया गांधी देश को छोड़कर भागने वाले हैं…इन्हें देश से कोई प्यार नहीं है. इस बार उनकी पिछली बार से भी कम सीटें आएंगी और वे भारत छोड़कर भाग जायेंगे.”

सोशल मीडिया पर साझा किया वीडियो

राहुल गांधी रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से है. लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “रायबरेली और अमेठी हमारे लिए सिर्फ निर्वाचन क्षेत्र नहीं हैं, वे हमारी ‘कर्मभूमि’ हैं, जिसका हर कोना पीढ़ियों की यादें संजोए हुए है.” राहुल ने लिखा, ”प्यार और विश्वास की नींव पर बने 100 साल से भी ज्यादा पुराने इस रिश्ते ने हमें सब कुछ दिया है.”

रायबरेली है गांधी परिवार का गढ़

गौरतलब है कि रायबरेली लोकसभा सीट को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है, आज़ादी के बाद से ही यहां गांधी परिवार का वर्चस्व कायम रहा है. 1951 में जब देश में पहला लोकसभा चुनाव हुए था तब राहुल के दादा फिरोज गांधी 32.96% वोट पाकर पहली बार रायबरेली सीट से संसद चुने गए. दूसरे लोकसभा चुनाव में भी फिरोज गांधी ने यहां परचम लहराया. उसके बाद 1967 के चुनाव में इंदिरा गांधी रायबरेली की सांसद चुनी गईं, 1971 में भी पूर्व पीएम इंदिरा ने यहां से जीत दर्ज की थी. 1980 तक इंदिरा इस सीट पर कांग्रेस का परचम लहराती रहीं. फिर 2004 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी ने रायबरेली से जीत हासिल की और लगातार अब तक यहां से जीतती रहीं हैं. लेकिन अब उनके राज्यसभा जाने के बाद यहां से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें