Vistaar NEWS

Chocolate Day 2024: कब हुई थी चॉकलेट-डे की शुरूआत, जानिए दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

chocolate-day-wish

Chocolate Day 2024:  वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जा रहा है. इस दिन सभी दोस्त और रिश्तेदार एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट डे की शुरुआत कैसे हुई थी.

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी हर साल 9 फरवरी को चॉकलेट डे की शुरुआत 1988 में हुई थी. काफी समय पहले की बात है, जब एक एसोसिएशन ने पहले बार इसे मनाने का आयोजन किया. इस दिन को चुनने का मुख्य कारण था कि 9 फरवरी को वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन होता है और इसे चॉकलेट दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया.

रिश्ते में लाएं मिठास

मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है, अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने का चॉकलेट डे एक अच्छा अवसर है. इस दिन को याद रखकर लोग अपने जीवन में और भी मिठास भर सकते हैं. एक–दूसरे के साथ बढ़ते हुए एक प्यार भरे जीवन की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Survey: BJP के ‘मिशन साउथ’ को झटका! इस टारगेट से दूरी दिख रही पार्टी, सर्वे के आंकड़ों ने चौंकाया

वर्ल्ड चॉकलेट डे हर साल 7 जुलाई को सेलिब्रेट किया जाता है. चॉकलेट का इतिहास करीब 2500 साल पुराना माना जाता है. कहा जाता है कि इसकी खोज 2000 साल पहले अमेरिका के रेन फॉरेस्ट में की गई थी. वर्ल्ड चॉकलेट डे यूरोप में चॉकलेट बनाने की शुरुआत की वर्षगांठ के तौर पर मनाया जाता है.

साल 2009 में हुई शुरुआत

चॉकलेट डे की शुरुआत साल 2009 में हुई थी. इस दिन कैंडी स्टोर्स और सप्लायर अपनी बेहतरीन चॉकलेट हर उम्र के लोगों को ऑफर करते थे. चॉकलेट थियोब्रोमा ककोआ ट्री के बीज से तैयार किया जाता है. इसकी मैक्सिको, सेंट्रल अमेरिका और दक्षिण अमेरिका  के उत्तरी भाग में खेती की जाती है. कड़वे टेस्ट वाले बीजों को फरमेंट कर चॉकलेट का बेहतरीन टेस्ट तैयार किया जाता है.

दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट

-कैडबरी की ‘विष्पा गोल्ड चॉकलेट’ की कीमत एक लाख 780  रुपये से भी ज्यादा है.

-डेबौवे और गैलाइस ले ग्रैंड लुईस XVI की कीमत 74,700 रुपये है.

-स्विट्जरलैंड की डेलाफी चॉकलेट की कीमत 40,667 रुपये है.

-तो अक चॉकलेट की कीमत 37 हजार 348 रुपये है.

-’हाउस ऑफ निप्सचिल्ड्ट’ की कीमत  20 हजार 748 रुपये है.

-रीचार्ट की कीमत 10 हजार 125 रुपये है.

Exit mobile version