Survey: BJP के ‘मिशन साउथ’ को झटका! इस टारगेट से दूरी दिख रही पार्टी, सर्वे के आंकड़ों ने चौंकाया

Survey: बीजेपी ने गठबंधन के साथ 400 सीटों के टारगेट को पार करने के लिए दक्षिण भारत की 131 सीटों पर खास फोकस कर रखा है.
PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा (फोटो- सोशल मीडिया)

Survey: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अब हार पार्टी अपने सियासी समीकरण को दुरुस्त कर रही है. कुछ पार्टियों ने आगामी चुनाव से पहले गठबंधन बदलने के संकेत दिए हैं. लेकिन इस बीच बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने अगले लोकसभा चुनाव में 400 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है. इसकी झलक पीएम नरेंद्र मोदी के हर भाषण में दिख रही है. वहीं चुनाव नजदीक आते ही कई सर्वे आने लगे हैं.

लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगी बीजेपी ने गठबंधन के साथ 400 सीटों के टारगेट को पार करने के लिए दक्षिण भारत की 131 सीटों पर खास फोकस कर रखा है. दरअसल, यही वो इलाका है जो बीजेपी की हमेशा से कमजोर कड़ी रहा है. पार्टी अगर इस इलाके को दुरुस्त कर लेती है तो अगले चुनाव में टारगेट को पार करने आसान होगा. लेकिन इंडिया टूडे के सी वोटर द्वारा कराए गए सर्वे में बीजपी के ‘मिशन साउथ’ को तगड़ा झटका लगते हुए नजर आ रहा है.

इन राज्यों में झटका

दक्षिण भारत में पांच राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश आते हैं. इनमें कर्नाटक की 28, तेलंगाना की 17, आंध्र प्रदेश की 25, तमिलनाडु की 39 और केरल 20 सीटें आती है. इनके अलावा दो केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और पुदुच्चेरी में भी एक-एक लोकसभा सीट है. अभी कर्नाटक में बीजेपी के 25 सांसद हैं और इसके अलावा तेलंगाना में चार सांसद हैं. इस लिहाज से देखा जाए तो कुल 29 सांसद होते हैं.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: INDIA गठबंधन को झटका देगी AAP? अब इन राज्यों में उम्मीदवारों के ऐलान की तैयारी

हालांकि एनडीए के साथ AIDMK ने चुनाव लड़ा था और एक सीट जीती थी. लेकिन अगर सर्वे के आंकड़ों पर गौर करें तो इन 131 सीटों में से बीजेपी के पास केवल 27 सीटें आती हुई नजर आ रही है. ऐसे में बीजेपी के ‘मिशन साउथ’ और 400 सीटों की रिकॉर्ड जीत के लिए ये बड़ा झटका है. सर्वे के आंकड़े बता रहे हैं कि बीजेपी को दक्षिण भारत में अपनी तैयारी दुरुस्त करने की जरूरत है. जबकि सर्वे में बीजेपी को आगामी चुनाव में 326 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

ज़रूर पढ़ें