Sandeshkhali Violence: 400 शिकायतें दर्ज होने के बाद संदेशखाली में अब तक कितने गांव वालों को वापस मिले घर?

Sandeshkhali Violence: संदेशखाली में गांव वालों को उनके घर वापस मिलने लगे हैं.
Sandeshkhali Violence, Sandeshkhali, CBI

अदालत की निगरानी में CBI करेगी संदेशखाली मामले की जांच

Sandeshkhali Violence: पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना जिले में स्थित संदेशखाली पिछले कई दिनों से सियासी खींचतान का केंद्र बना हुआ है.स्थानीय महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न, हिंसा, जमीन हड़पने और ED पर हमले के आरोपी शाहजहां शेख को लेकर सियासत तेज है. शाहजहां शेख के साथ-साथ अन्य स्थानीय नेताओं पर भी यही आरोप लगे हैं. इसके बाद से इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है और आए दिन बवाल हो रहे हैं. इन सब के बीच खबर आ रही है कि संदेशखाली में गांव वालों को उनके घर वापस मिलने लगे हैं.

गांव वालों ने दर्ज कराई 400 शिकायतें

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में एक प्रशासनिक सूत्रों के हवाले से बड़ी जानकारी दी. बीते सोमवार तक 150 गांव वालों को अपनी जमीनें वापस मिल गई हैं. इसके लिए राज्य भूमि और भूमि सुधार विभाग ने बरमाजुर पुलिस शिविर और एलएलआरडी की ओर से लगाए गए शिविरों में दायर शिकायतों के आधार पर संपत्तियों को वापस करने के लिए कदम उठाए गए थे. बताते चलें कि संदेशखाली में गांव वालों की ओर से 400 शिकायतें दर्ज कराई गई हैं.

150 लोगों को मिली जमीनें वापस

पूरे प्रकरण में उत्तरी 24 परगना के डीएम शरद कुमार द्विवेदी ने कहा, ‘हमें संदेशखाली में इस तरह की 400 शिकायतें मिली थी, जिसमें जमीन विवाद जैसे मामले भी शामिल हैं. इनमें जमीनों पर कब्जा करना, मछली फार्म में बदलना, मछली फार्म में खारा पानी डालना और जमीन के पट्टे की बकाया राशि का भुगतान न करने जैसे मामले शामिल है. इनमें से कम से कम तीन ग्राम पंचायतों के 150 जमीन के मालिकों को उनकी हड़पी हुई जमीन वापस मिल गई है.’

यह भी पढ़ें: Sandeshkhali Violence: संदेशखाली में झोपड़ी फूंकने के बाद फिर तनाव, शाहजहां शेख के भाई पर महिलाओं ने लगाए जमीन हड़पने के आरोप

कई दिनों से जारी है बवाल

बताते चलें कि संदेशखाली में स्थानीय नेता शाहजहां शेख का दबदबा है. वह राशन घोटाले में 5 जनवरी को ED की छापेमारी के दौरान उन पर हुए हमले के बाद से फरार है. उसके फरार होने के बाद से स्थानीय महिलाओं ने शाहजहां शेख और उनके समर्थकों के खिलाफ प्रदर्शन किया. महिलाओं ने आरोप लगाया कि शाहजहां और उसके लोग वहां की महिलाओं का यौन शोषण, इलाके में हिंसा और जमीन हड़पने का काम करते थे.

ज़रूर पढ़ें