Amarnath Yatra 2024: जल्द बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु… कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, यात्रा के दौरान क्या करें-क्या न करें? जानें यहां

Amarnath Yatra 2024: छह सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिलाओं, 13 साल से कम उम्र के बच्चों और 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को बाबा बर्फानी के दर्शन की अनुमति नहीं मिलेगी.
Amarnath Yatra 2024

जल्द बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

Amarnath Yatra 2024: श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. बाबा अमरनाथ के दर्शन करने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालु सोमवार, 15 अप्रैल से https://jksasb.nic.in पर यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक, अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी. श्रद्धालु आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in या मोबाइल एप्लिकेशन श्री अमरनाथजी यात्रा से  रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

यात्रा के दौरान क्या करें-क्या न करें?

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. बोर्ड ने महिला यात्रियों को यात्रा के दौरान साड़ी की जगह सलवार कमीज, पैंट-शर्ट या ट्रैक सूट पहनने की सलाह दी है. वहीं,  छह सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिलाओं, 13 साल से कम उम्र के बच्चों और 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को तीर्थयात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी. बोर्ड ने श्रद्धालुओं से यात्रा के दौारन पहचान पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस और यात्रा परमिट साथ रखने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ेंः ‘कानून-व्यवस्था खतरे में…’, सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग पर भड़का विपक्ष, CM शिंदे ने पुलिस कमिश्नर से की बात

श्रद्धालु किसी भी समय नंगे पैर न चलें या ऊनी कपड़ों के बिना न रहें क्योंकि यात्रा क्षेत्र में तापमान कम रहता है और अचानक बदलता रहता है. चप्पलों का उपयोग न करें क्योंकि पवित्र गुफा के मार्ग पर तीव्र उतार-चढ़ाव हैं. केवल लेस वाले ट्रैकिंग जूते ही पहनें. मार्ग पर किसी भी शॉर्टकट का प्रयास न करें क्योंकि ऐसा करना खतरनाक है. खाली पेट यात्रा शुरू न करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप एक गंभीर चिकित्सा समस्या का शिकार हो सकते हैं.

पूरी यात्रा के दौरान ऐसा कुछ भी न करें जिससे प्रदूषण हो या क्षेत्र का वातावरण खराब हो. अपने साथ कोई भी पॉलिथीन सामग्री न लाएं क्योंकि इसका उपयोग जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंधित है और कानून के तहत दंडनीय है. पवित्र गुफा में दर्शन करते समय शिवलिंगम की ओर सिक्के, करेंसी नोट, सजावटी चुन्नी, पीतल के लोटे या कोई अन्य सामग्री फेंकने से बचें.

ज़रूर पढ़ें