Vistaar NEWS

महाराष्ट्र-झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 3:30 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Eknath Shinde and Hemant Soren

एकनाथ शिंदे और हेमंत सोरेन

Assembly Election: आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी जोरों पर है.  महाराष्ट्र और झारखंड में चुनावी बिगुल बजने वाला है. आज दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों के चुनावी तारीखों की घोषणा करेगा. चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी कि दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाली प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मतदान और मतगणना की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले चुनाव न केवल राज्य की राजनीति बल्कि राष्ट्रीय राजनीति पर भी गहरा असर डाल सकते हैं. विशेष रूप से महाराष्ट्र में, जहां इस समय शिवसेना (शिंदे गुट) के नेतृत्व में बीजेपी के साथ गठबंधन की सरकार है, यह चुनाव महत्वपूर्ण है. इस गठबंधन में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का अजित पवार गुट भी शामिल हो गया है.

महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं. विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया था. हालांकि, चुनाव के बाद शिवसेना और बीजेपी के बीच मतभेद हो गए, जिसके चलते शिवसेना ने बीजेपी से अलग होकर एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई. इस गठबंधन को एमवीए कहा गया और उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाया गया. लेकिन 2022 में महाराष्ट्र में एक बड़े राजनीतिक संकट ने राज्य की राजनीति को पलट दिया. शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने 40 विधायकों के साथ उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना से बगावत कर दी और बीजेपी के साथ मिलकर नई सरकार बनाई. इसके बाद एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बने.

यह भी पढ़ें: सपा नेता आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, CJI चंद्रचूड़ बोले- यह पद के दुरुपयोग का क्लीयर मामला

महाराष्ट्र के अलावा झारखंड भी इस बार चुनावी महाकुंभ में शामिल है. यहां का चुनावी माहौल भी खासा दिलचस्प है. झारखंड में इस समय झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में सरकार है, जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हैं. राज्य में विधानसभा की 81 सीटों पर चुनाव होंगे और यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार जनता किसे सत्ता सौंपती है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होगा.

Exit mobile version